Moneycontrol » समाचार » कमोडिटी खबरें

खेती पर मौसम का कहर, एग्री में क्या करें

प्रकाशित Fri, 08, 2019 पर 12:03  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

उत्तर भारत में मौसम का मिजाज कल से ही बदल चुका है। पंजाब, हरियाणा और दिल्ली में कल ओले पड़ने के बाद अब बादलों ने यूपी और बिहार की ओर रुख कल दिया है। उत्तर प्रदेश में कल शाम से ही कई इलाकों में हल्की बूंदाबांदी हो रही है। कल दिल्ली समेत पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में ओले भी पड़े हैं।  भारतीय मौसम विभाग ने आज उत्तर और पूर्वी भारत में बारिश होने की अनुमान जताया है। पंजाब और हरियाणा समेत उत्तर प्रदेश और बिहार के अलावा झारखंड और पश्चिम बंगाल के भी कुछ इलाकों में बारिश होने की चेतावनी जारी की गई है। मौसम के इस मिजाज से इलाके में ठंड बढ़ गई है।


खराब मौसम की मार किसानों को चुकानी पड़ रही है। बेशक जहां सिर्फ बारिश हुई है, वहां किसानों को फायदे की उम्मीद है। लेकिन जिन इलाकों में ओले पड़े हैं, वहां किसानों की मुश्किलें बढ़ गई हैं। ये तस्वीरें पंजाब के गुरूदासपुर की हैं। जहां गेहूं की तैयार फसल खेतों में बीछ गई है। किसानों ने काफी मेहनत की थी, लेकिन बारिश और ओले से भारी नुकसान हुआ है। आलू और गोभी जैसी सब्जियों की फसल को भी भारी नुकसान हुआ है। इसके अलावा चंडीगढ़, कपूरथला और मानसा जैसे दर्जनों इलाकों में कल बारिश और ओले पड़ने से फसलों को भारी नुकसान हुआ है। आप खुद सुनिए किसान क्या कह रहे हैं।


इस बीच खबर आ रही है कि पंजाब सरकार ने ओले और बारिश से हुई फसल के नुकसान का आंकलन करने के लिए आदेश दे दिया है। पंजाब के मुख्यमंत्री ने सभी जिलों को जल्द से जल्द नुकसान का आंकलन करने का रिपोर्ट देने को कहा है।


उधर चीनी निर्यात की संभावनाएं तलाश रही सरकार को सफलता मिली है मलेशिया ने 44 000 टन चीनी लेने पर सहमति जताई है अब तक सरकार 15 लाख टन चीनी निर्यात करने के करार कर चुकी है। खबरें हैं कि मक्के के इंपोर्ट को भी मंजूरी संभव है। सरकार इस पर विचार कर रही है। इसके लिए 4 लाख टन का कोटा तय किया जा सकता है। बढ़ते दामों को देखते हुए ये फैसला हो सकता है।


नान-एग्री एनर्जी सेक्टर में भारी एक्शन है। कच्चे तेल में जहां सुस्ती बनी हुई है, वहीं नैचुरल गैस का दाम कल की भारी गिरावट गिरावट के बाद संभल गया है। 


ग्लोब कैपिटल की निवेश सलाह


सोना एमसीएक्स (अप्रैल वायदा): बेचें - 33200, स्टॉपलॉस - 33300, लक्ष्य - 33000


चांदी एमसीएक्स (मार्च वायदा): बेचें - 40100, स्टॉपलॉस - 40250, लक्ष्य - 39800


कच्चा तेल एमसीएक्स: बेचें - 3750, स्टॉपलॉस - 3795, लक्ष्य - 3670


नैचुरल गैस एमसीएक्स: बेचें - 184, स्टॉपलॉस - 180, लक्ष्य - 190