Moneycontrol » समाचार » कमोडिटी खबरें

मौसम का बदला मिजाज, एग्री में क्या करें

प्रकाशित Thu, 14, 2019 पर 12:23  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

उत्तर और मध्य भारत में मौसम ने एक बार फिर से करवट बदली है। कल मध्य प्रदेश के मंदसौर समेत कई इलाकों में जोरदार बारिश और ओले पड़े। इस बीच भारतीय मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे के दौरान उत्तर भारत में जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश के कई इलाकों में बारिश और बर्फबारी की चेतावनी जारी की है। इसके अलावा पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, दिल्ली, यूपी और बिहार के कई इलाकों में बारिश होने का अनुमान जताया है। बेशक बारिश गेहूं की फसल के लिए वरदान साबित हो सकती है। लेकिन ओले पड़ने से फसलों को नुकसान की भी आशंका है।


एग्री कमोडिटी की बात करें तो चने में आज रिकवरी आई है। वायदा में इसका दाम 0.5 फीसदी बढ़ गया है। वहीं मसालों में धनिया समेत चौतरफा तेजी देखी जा रही है।


इस बीच कच्चे तेल में तेजी आई है और ग्लोबल मार्केट में इसका दाम करीब 0.5 फीसदी बढ़ गया है। हालांकि चौंकाने वाली बात ये है कि रुपये में कमजोरी के बावजूद घरेलू बाजार में क्रूड सपाट है।


उधर सोने की चमक फीकी पड़ गई है। सोना फिर से 33000 रुपये के नीचे है। दरअसल रुपये में दिन के निचले स्तर से रिकवरी आई है और ग्लोबल मार्केट में सोने की चाल सुस्त है। वहीं एपीडीआर गोल्ड की होल्डिंग गिरकर 1 महीने के निचले स्तर पर आ गई है। इस महीने इसमें 3 फीसदी से ज्यादा की गिरावट आ चुकी है। वहीं बेस मेटल में भी सुस्त कारोबार हो रहा है।


आनंदराठी कमोडिटीज की निवेश सलाह


सोना एमसीएक्स: खरीदें - 32860, स्टॉपलॉस -  32800, लक्ष्य - 33000


कच्चा तेल एमसीएक्स: बेचें - 3860, स्टॉपलॉस - 3900, लक्ष्य - 3780


कॉपर एमसीएक्स: बेचें - 437, स्टॉपलॉस - 439, लक्ष्य - 432.5