Moneycontrol » समाचार » कमोडिटी खबरें

कम बुआई पर सरकार को चिंता, एग्री कमोडिटी में क्या करें

प्रकाशित Thu, 29, 2018 पर 12:07  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

रबी के घटते रकबे से सरकार की चिंता बढ़ गई है। खेती वाले प्रमुख राज्यों के ज्यातातर इलाकों में सूखे की वजह से रबी फसलों की बुआई काफी पीछे चल रही है। खास करके दाल की खेती में भारी कमी आई है। अगले साल लोक सभा चुनाव है और अगर बुआई ठीक से नहीं हुई तो महंगाई का भड़कना तय है। ऐसे में मिनिस्टीरियल कमेटी ने कृषि मंत्रालय को कंटीजेंसी प्लान लागू करने के निर्देश दिए हैं। किसानों को बुवाई के लिए प्रोत्साहन देनें हेतु डीजल और बीज सस्ती दरों पर मिल सकता है।


बता दें कि देश के करीब 9 राज्यों में सूखे का असर है। दाल और मोटे अनाजों की बुआई में सबसे ज्यादा कमी आई है। इस बार कई इलाकों में बारिश सामान्य से 9 फीसदी कम हुई है। महाराष्ट्र, गुजरात, झारखंड, कर्नाटक और आंध्र प्रदेश के कई ब्लॉक सूखाग्रस्त घोषित किए गए हैं। इस साल रबी का रकबा 7.1 फीसदी तक घटा है जबकि चने की बुवाई 15 फीसदी तक घटी है।


नान-एग्री की बात करें तो डॉलर के मुकाबले रुपये में जोरदार उछाल आया है। डॉलर की कीमत 70 रुपये के नीचे का स्तर छू चुकी है। रुपया पिछले 3 महीने के ऊपरी स्तर पर चला गया है। रुपये में रिकॉर्ड स्तर से 5 फीसदी से ज्यादा की मजबूती आ चुकी है।


रुपये में उछाल से घरेलू बाजार में सोने की चमक फीकी पड़ गई है। एमसीएक्स पर सोने का दाम 3 महीने के निचले स्तर पर गिर गया है। इस हफ्ते जी20 पर बाजार की नजर है और अगले हफ्ते नॉन फार्म पेरोल भी आने वाला है।


अब बात कच्चे तेल की जो घरेलू बाजार में 15 महीने के निचले स्तर पर फिसल गया है। मजबूत रुपये से इस पर दबाव बढ़ा है। मजबूत रुपये से बेस मेटल में भी चौतरफा गिरावट आई है।


आनंदराठी कमोडिटीज की निवेश सलाह


एमसीएक्स सोना: खरीदें - 30220 रुपये, स्टॉपलॉस - 30100 रुपये, लक्ष्य - 30500 रुपये


एमसीएक्स चांदी: खरीदें - 35880 रुपये, स्टॉपलॉस - 35750 रुपये, लक्ष्य - 36200 रुपये


एमसीएक्स कच्चा तेल: खरीदें - 3550 रुपये, स्टॉपलॉस - 3500 रुपये, लक्ष्य - 3640 रुपये


एमसीएक्स कॉपर: खरीदें - 429  रुपये, स्टॉपलॉस - 427 रुपये, लक्ष्य - 434 रुपये