Moneycontrol » समाचार » कमोडिटी खबरें

कमोडिटी मार्केटः दाल इंपोर्ट पर सख्ती, गेहूं में उछाल

प्रकाशित Mon, 11, 2019 पर 11:46  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

सीएनबीजी-आवाज़ की खबर का बड़ा असर दिखा है। सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद दाल इंपोर्ट पर डीजीएफटी ने कड़ा रुख अपना लिया है। कस्टम विभाग को किसी भी तरह से माल को क्लियरेंस देने से साफ तौर पर मना कर दिया गया है। सीएनबीजी-आवाज़ को सूत्रों से जानकारी मिली है कि सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बावजूद कोलकाता में दाल इंपोर्ट को क्लियरेंस देने की कवायद जारी थी, जिस पर डीजीएफटी ने एतराज जताया था।


इसके बाद से किसी भी तरह से दाल इंपोर्ट को क्लियरेंस न देने का निर्देश जारी किया गया है। सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद कोलकाता में दाल इंपोर्ट को क्लियरेंस मिलना बंद हो गया। जिसके चलते कोलकाता और चेन्नई पोर्ट पर करीब 2 लाख टन माल फंस गया है।


इस बीच गेहूं में जोरदार तेजी आई है। वायदा में इसका दाम एक महीने के ऊपरी स्तर पर चला गया है। इसमें 2100 रुपए पर कारोबार हो रहा है। दरअसल पंजाब और हरियाणा में पिछले हफ्ते मौसम खराब होने से फसल को भारी नुकसान की आशंका है।


कच्चे तेल में गिरावट आई है और घरेलू बाजार में इसका दमा करीब डेढ़ परसेंट नीचे है। ग्लोबल मार्केट में भी क्रूड का दाम एक परसेंट फिसल गया है। दरअसल रूस की ऑयल कंपनी ने पुतीन पर ओपेक से सप्लाई में कटौती का करार तोड़ने की अपील की है। ऐसे में बाजार की नजर अब अप्रैल में होने वाली ओपेक की बैठक पर टिक गई है।


इस बीच सोने और चांदी की चमक फीकी पड़ गई है। सोना करीब सौ रुपए टूट गया है और चांदी भी चालिस हजार रुपए के नीचे है। दरअसल पिछले पूरे हफ्ते एसपीडीआर गोल्ड की होल्डिंग में गिरावट देखने को मिली।


बेस मेटल में चौतरफा गिरावट आई है। ग्लोबल मार्केट में गिरावट से घरेलू बाजार में भी असर पड़ा है।


निर्मल बंग कमोडिटीज की निवेश सलाह


कच्चा तेल एमसीएक्स: बेचें- 3750, स्टॉपलॉस - 3790, लक्ष्य - 3670


सोना एमसीएक्स: खरीदें- 33100, स्टॉपलॉस - 32950, लक्ष्य - 33350


सोना एमसीएक्स (अप्रैल वायदा): बेचें- 33200, स्टॉपलॉस - 33400, लक्ष्य - 32800


निकेल एमसीएक्स: खरीदें- 885, स्टॉपलॉस - 871.5, लक्ष्य - 910