Moneycontrol » समाचार » कमोडिटी खबरें

अलनीनो का खतरा टलने का अनुमान, एग्री में क्या करें

प्रकाशित Thu, 11, 2019 पर 12:01  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

अगले हफ्ते मौसम विभाग मॉनसून को लेकर अनुमान जारी कर सकता है। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक मौसम विभाग ने मॉनसून का अनुमान जारी करने के लेकर पूरी तैयारी कर ली है और ऐलान करने के लिए चुनाव आयोग की इजाजत मांगी है। चुनाव आयोग की मंजूरी मिलने के बाद मौसम विभाग मॉनसून का अनुमान जारी कर सकता है। हालांकि सूत्रों के मुताबिक मॉनसून में अलनीनो का खतरा टलने की उम्मीद है। अगर अलनीनो का खतरा टलता है तो इस बार अच्छी बारिश की उम्मीद बढ़ जाएगी।


इस बीच एग्री कमोडिटी में काफी एक्शन दिखा है। खास करके मसालों में धनिया का दाम 2 साल की ऊंचाई पर चला गया है। मार्च से अब तक इसमें 20 फीसदी की तेजी आ चुकी है। वहीं कैस्टर की कीमतें 5 महीने की ऊंचाई से दबाव में आ गई हैं।


नॉन एग्री कमोडिटी पर नजर डालें तो कच्चा तेल 5 महीने की ऊंचाई से फिसल गया है। घरेलू बाजार में ये 0.5 फीसदी नीचे है। दरअसल अमेरिका में क्रूड का रिकॉर्ड उत्पादन हो रहा है और वहां भंडार 1.5 साल के ऊपरी स्तर पर चला गया है। आपको बता दें इस साल के दौरान कच्चे तेल की कीमतों में 40 फीसदी से ज्यादा की तेजी आ चुकी है।


इस बीच बेस मेटल में चौतरफा गिरावट आई है। खास करके लेड का दाम चार महीने के निचले स्तर पर गिर गया है। वहीं एल्युमिनियम भी इस साल के निचले स्तर के पास है। मांग में कमी के अनुमान से कीमतों पर दबाव है। उधर रुपये में मजबूती से घरेलू बाजार में सोने और चांदी की कीमतों पर दबाव है।


एंजेल कमोडिटीज की निवेश सलाह


सोना एमसीएक्स (जून वायदा): खरीदें - 32100 रुपये, लक्ष्य - 32350 रुपये, स्टॉपलॉस - 31950 रुपये


चांदी एमसीएक्स (मई वायदा): खरीदें - 37500 रुपये, लक्ष्य - 38100 रुपये, स्टॉपलॉस - 37150 रुपये


कॉपर एमसीएक्स (अप्रैल वायदा): बेचें - 447 रुपये, लक्ष्य - 440 रुपये, स्टॉपलॉस - 451 रुपये


कच्चा तेल एमसीएक्स (अप्रैल वायदा): बेचें - 4470 रुपये, लक्ष्य - 4370 रुपये, स्टॉपलॉस - 4530 रुपये