Moneycontrol » समाचार » कमोडिटी खबरें

दाल पर सरकार का बड़ा एक्शन, एग्री में क्या हो रणनीति

दाल की कीमतों में तेजी पर काबू के लिए केंद्र सरकार ने अक्टूबर तक 4 लाख टन अरहर इंपोर्ट करने का फैसला किया है।
अपडेटेड Jun 12, 2019 पर 12:04  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

अरब सागर से उठा वायु तूफान तेजी से गुजरात तट की ओर बढ़ रहा है। मौसम विभाग के मुताबिक फिलहाल इसकी आगे बढ़ती की रफ्तार 18 किलोमीटर प्रति घंटा है और कल तड़के ये गुजरात के सौराष्ट्र तट पर पहुंच जाएगा। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे के दौरान गुजरात के तटीय इलाकों में तेज आंधी और भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। राज्य के 10 तटीय इलाकों में इसके भारी तबाही मचाने की आशंका है। पोरबंदर, वेरावल, अमरेली और जामनगर जैसे इलाके इस तूफान की जद में आ सकते हैं। इसी इलाके में द्वारका और सोमनाथ जैसे बड़े तीर्थ स्थल भी हैं। लिहाजा राज्य के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने पर्याटकों को अगले 2 दिनों तक इन इनाकों में नहीं आने की अपील की है।


एग्री कमोडिटीज की बात करें तो दाल पर सरकार का बड़ा एक्शन हुआ है। दाल की कीमतों में तेजी पर काबू के लिए केंद्र सरकार ने अक्टूबर तक 4 लाख टन अरहर इंपोर्ट करने का फैसला किया है। इसके अलावा खुले बाजार में बेचने के लिए बफर स्टॉक से नैफेड को 2 लाख टन अरहर सरकार देगी। नैफेड इसे नो प्रॉफिट नो लॉस पर बेचेगी। सरकार ने कालाबाजारी पर सख्ती बरतने का संकेत दिया है। दरअसल पिछले 2 दिनों में दाल की कीमतों में एकतरफा तेजी आई है और रिटेल में अरहर की दाल 100 रुपए के पार चली गई है जो काफी ज्यादा है।


नान-एग्री पर नजर डालें तो कच्चे तेल में आज तेज गिरावट आई है। घरेलू बाजार में ये 2 फीसदी से ज्यादा गिर गया है। दरअसल ग्लोबल मार्केट में ये 1.5 फीसदी नीचे है। अमेरिका में भंडार बढ़ने से ब्रेंट का दाम 61.5 डॉलर के नीचे आ गया है। इस बीच अमेरिकी एनर्जी डिपार्टमेंट ने ग्लोबल डिमांड ग्रोथ पर अनुमान घटा दिया है। EIA ने कहा है कि इस साल क्रूड की मांग में 1 लाख 60 हजार बैरल की कमी आ सकती है। उधर सोने और चांदी में कल की गिरावट के बाद आज रिकवरी आई है। वहीं, बेस मेटल में आज चौतरफा गिरावट आई है। कॉपर समेत सभी मेटल कमजोर हैं। रुपए में मजबूती से इनकी कीमतों पर दबाव है।


मोनार्क नेटवर्थ कैपिटल की निवेश सलाह


सोना एमसीएक्स (अगस्त वायदा): खरीदें - 32750 रुपये, लक्ष्य - 32900 रुपये, स्टॉपलॉस - 32650 रुपये


चांदी एमसीएक्स (जुलाई वायदा): खरीदें - 36850 रुपये, लक्ष्य - 37100 रुपये, स्टॉपलॉस - 36700 रुपये


कच्चा तेल एमसीएक्स (जून वायदा): बेचें - 3660 रुपये, लक्ष्य - 3600 रुपये, स्टॉपलॉस - 3690 रुपये


कॉपर एमसीएक्स (जून वायदा): बेचें - 409 रुपये, लक्ष्य - 405 रुपये, स्टॉपलॉस - 411.50 रुपये


निकेल एमसीएक्स (जून वायदा): बेचें - 865 रुपये, लक्ष्य - 850 रुपये, स्टॉपलॉस - 875 रुपये