Moneycontrol » समाचार » कमोडिटी खबरें

सोने में नरमी-कच्चे तेल पर दबाव, क्या हो कमाई की रणनीति

सोना कल नया रिकॉर्ड बनाने के बाद आज थोड़ा नरम दिख रहा है। ट्रेड वॉर ठंडा पड़ने से सोने पर दबाव देखने को मिल रहा है।
अपडेटेड Aug 14, 2019 पर 14:58  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

सोना कल नया रिकॉर्ड बनाने के बाद आज थोड़ा नरम दिख रहा है। ट्रेड वॉर ठंडा पड़ने से सोने पर दबाव देखने को मिल रहा है। MCX पर सोना अभी 37800 रुपये के करीब है। पिछले दिनों की रिकॉर्ड तेजी के बाद थोड़ी मुनाफावसूली भी हावी है। मुनाफावसूली वायदा में ही नहीं देखी जा रही है। हाजिर बाजार में भी लोग अपना पुराना सोना और ज्वेलरी बेचकर मुनाफा कमाने की कोशिश में हैं। ऐसे में लोगों को सोना बेचते समय किन चीजों का ध्यान रखना चाहिए कौन से दस्तावेज अपने पास रखना चाहिए और सोना बेचने पर कितना टैक्स देना होगा आज हम इसी पर बात करेंगे।


उधर कल की जोरदार तेजी के बाद आज कच्चे तेल पर दबाव देखने को मिल रहा है। चीन के कमजोर इकोनॉमिक डेटा और अमेरिका में भंडार बढ़ने से कीमतों पर दबाव देखने को मिल रहा है। कल अमेरिका और चीन में ट्रेड वॉर थमने के संकेत के कारण कल ब्रेंट 4.5 फीसदी से ज्यादा उछला था। ब्रेंट फिलहाल 60 डॉलर के ऊपर कारोबार कर रहा है, जबकि घरेलू बाजार में करीब 1 फीसदी की गिरावट है। 


बेस मेटल्स में आज मिलाजुला कारोबार देखने को मिल रहा है। निकेल को छोड़कर बाकी सभी मेटल्स कमजोर हैं। कॉपर, लेड, जिंक में 0.25 फीसदी से 0.50 फीसदी की की गिरावट है। उधर रुपए में 6 महीने के निचले स्तर से सुधार देखने को मिल रहा है। ट्रेड वॉर ठंडा पड़ने की उम्मीद से रुपए को सहारा मिल रहा है।


एंजेल कमोडिटीज के प्रथमेश माल्या की निवेश सलाह


सोना एमसीएक्स (अक्टूबर वायदा): बेचें - 37800 रुपये, लक्ष्य - 37400 रुपये, स्टॉपलॉस - 38100 रुपये


चांदी एमसीएक्स (सितंबर वायदा): बेचें - 43100 रुपये, लक्ष्य - 42500 रुपये, स्टॉपलॉस - 43500 रुपये


कॉपर एमसीएक्स (अगस्त वायदा): खरीदें - 447 रुपये, लक्ष्य - 455 रुपये, स्टॉपलॉस - 444 रुपये


कच्चा तेल एमसीएक्स (अगस्त वायदा): खरीदें - 3990 रुपये, लक्ष्य - 4100 रुपये, स्टॉपलॉस - 3930 रुपये


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।