Moneycontrol » समाचार » कमोडिटी खबरें

कैस्टर सीड में गिरावट जारी-सोयाबीन पर भी दबाव, एग्री कमोडिटी में कहां होगी कमाई

कैस्टर सीड में गिरावट थमने का नाम नहीं ले रही है। NCDEX पर आज इसमें लगातार 6वें दिन निचला सर्किट लगा है।
अपडेटेड Oct 03, 2019 पर 16:57  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

कैस्टर सीड में गिरावट थमने का नाम नहीं ले रही है। NCDEX पर आज इसमें लगातार 6वें दिन निचला सर्किट लगा है। पिछले 5 सेशन में वायदा में कैस्टर सीड के दाम 24 फीसदी टूट गए हैं। कीमतों को थामने की तमाम कोशिशें नाकाम होने के बाद NCDEX ने Matched Book बनाए रखने के लिए अपनी तरफ से ही मंदी की पोजिशन काट दी हैं वहीं डिफॉल्ट करने वाले लॉन्ग ट्रेडर्स के माल की नीलामी की है। दूसरी कमोडिटीज की बात करें तो आज चना, कपास खली, कॉटन और इलायची में तेजी देखने को मिल रही है। लेकिन सोयाबीन पर दबाव देखने को मिल रहा है।


नान-एग्री पर नजर डालें तो घरेलू बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट देखने को मिल रही है। MCX पर क्रूड के दाम 1 फीसदी से ज्यादा गिरे हैं। डिमांड में कमी की आशंका और अमेरिका में भंडार बढ़ने से कच्चे तेल पर दबाव है। अमेरिका में पिछले हफ्ते कच्चे तेल का भंडार 31 लाख बैरल बढ़ा है।


बेस मेटल्स में आज मिलाजुला कारोबार हो रहा है। अच्छे ग्लोबल संकेतों से कॉपर और निकेल में तेजी है कमजोरी से कॉपर को सहारा मिल रहा है। लेकिन एल्युमिनियम में गिरावट है।


उधर सोने और चांदी की कीमतों में आज फिर तेजी लौटी है। MCX पर सोना 38 हजार के पार निकल गया है वहीं चांदी में 1.5 फीसदी से ज्यादा की तेजी है। डॉलर में कमजोरी से सोने-चांदी में तेजी आई है।


 


Religare Broking की सुगंधा सचदेवा की निवेश सलाह


 


सोना एमसीएक्स: बेचें (दिसंबर वायदा) - 38330 रुपये, लक्ष्य - 38100  रुपये, स्टॉपलॉस - 38470 रुपये


कच्चा तेल एमसीएक्स: खरीदें (अक्टूबर वायदा) - 3735 रुपये, लक्ष्य - 3820 रुपये, स्टॉपलॉस - 3690 रुपये


जिंक एमसीएक्स: खरीदें - 181.50 रुपये, लक्ष्य - 183.80  रुपये, स्टॉपलॉस - 180 रुपये


कॉपर एमसीएक्स: खरीदें - 438 रुपये, लक्ष्य - 443 रुपये, स्टॉपलॉस - 435 रुपये



सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।