Moneycontrol » समाचार » कमोडिटी खबरें

कच्चे तेल की कीमतों में तेजी, सोने की कीमतों पर दबाव- कमोडिटी में कहां होगी कमाई

कच्चे तेल की कीमतों में आज लगातार तीसरे दिन अच्छी तेजी देखने को मिल रही है।
अपडेटेड Oct 11, 2019 पर 13:28  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

कच्चे तेल की कीमतों में आज लगातार तीसरे दिन अच्छी तेजी देखने को मिल रही है। ब्रेंट के दाम फिर 60 डॉलर के ऊपर जाने की तरफ बढ़ रहे हैं। वहीं घरेलू बाजार में इसमें करीब 1.5 फीसदी की तेजी है। चीन और अमेरिका में ट्रेड डील होने की उम्मीद से कच्चे तेल में तेजी आई है। ईरान के तेल टैंकर में विस्फोट से भी कच्चे तेल में तेजी देखने को मिल रही है। जानकारों के मुताबिक ये आतंकी हमला हो सकता है। इसके अलावा ओपेक के उत्पादन में और कटौती की आशंका से भी कीमतों को सपोर्ट मिल रहा है।


अमेरिका और चीन में ट्रेड डील की संभावना बढ़ने से आज सोने-चांदी की कीमतों पर दबाव देखने को मिल रहा है। हालांकि, MCX पर सोना लगातार चौथे हफ्ते तेजी की तरफ बढ़ रहा है। लेकिन चांदी लगातार तीसरे हफ्ते गिरावट के साथ बंद होने की तरफ है। बेस मेटल्स की कीमतों में आज ज्यादातर मजबूती का रुझान देखने को मिल रहा है। अमेरिका और चीन में ट्रेड डील की उम्मीद से मेटल्स को सहारा मिल रहा है।


एग्री कमोडिटीज की बात करें तो सोयाबीन और सोया तेल में आज मजबूती के साथ कारोबार हो रहा है। एक तो भारी बारिश के कारण घरेलू उत्पादन में खासी कमी के आसार हैं। इसके अलावा अमेरिकी कृषि विभाग ने ग्लोबल उत्पादन 4 साल के निचले स्तर पर रहने की आशंका जताई है जिससे सोयाबीन और सोया तेल को सहारा मिल रहा है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।