Moneycontrol » समाचार » कमोडिटी खबरें

सोने में तेजी-दायरे में क्रूड, कमोडिटी में कहां होगी कमाई

अंतरराष्ट्रीय बाजार में आज सोने की कीमतों में तेजी देखने को मिल रही है।
अपडेटेड Nov 20, 2019 पर 14:53  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

अंतरराष्ट्रीय बाजार में आज सोने की कीमतों में तेजी देखने को मिल रही है। कॉमेक्स पर सोना 1 हफ्ते के ऊपरी स्तर पर है। अमेरिका और चीन में ट्रेड डील को लेकर अनिश्चितता से कीमतों को सपोर्ट मिल रहा है। लेकिन रुपए में मजबूती से घरेलू कीमतों पर दबाव है। हालांकि, हाजिर बाजारों में मांग सुस्त बताई जा रही है। इकोनॉमी में कमजोरी और सोने के दाम रिकॉर्ड स्तर पर होने से डिमांड पर असर पड़ रहा है जिसका असर फाइनेंसिंग पर भी पड़ रहा है, ज्वेलरी मैन्युफैक्चरर अब ओपन क्रेडिट की बजाय पोस्ट डेटिड चेक लेकर ज्वेलरी बेच रहे हैं। ज्वेलरी बाजार में फाइनेंसिंग, लिक्विडिटी और इंवेंट्री का क्या हाल है आज हम इसी पर चर्चा करेंगे।


गोल्ड डिमांड


शादियों के सीजन में सोने की मांग सुस्त नजर आ रही है। पिछले साल के मुकाबले मांग में 15 फीसदी की कमी देखने को मिल रही है। सोने के दाम ऊपरी स्तर पर होने से मांग कमजोर नजर आ रही है। इकोनॉमी में कमजोरी से भी मांग में कमी आई है। हालांकि जानकारों को आगे सोने की डिमांड बढ़ने की उम्मीद है।


क्रूड


उधर कल की तेज गिरावट के बाद आज ब्रेंट में छोटे दायरे में कारोबार हो रहा है। हालांकि, ओवरसप्लाई की आशंका और अमेरिका में भंडार बढ़ने की संभावना से बाजार पर दबाव कायम है। इसके अलावा अमेरिका-चीन ट्रेड डील को लेकर अनिश्चितता बढ़ने से भी बाजार पर दबाव है।


बेस मेटल्स


इस बीच अमेरिका-चीन ट्रेड डील को लेकर अनिश्चितता और ग्लोबल ग्रोथ को लेकर चिंता से बेस मेटल्स में आज ज्यादातर कमजोरी देखने को मिल रही है। एल्युमिनियम, कॉपर और जिंक में करीब 0.25 फीसदी की गिरावट हुई है।


एग्री कमोडिटीज


एग्री कमोडिटीज की बात करें तो खाने के तेल और तिलहन में आज अच्छी तेजी देखने को मिल रही है। मलेशिया और इंडोनेशिया में उत्पादन घटने की आशंका से CPO में तेजी है। वहीं सोयाबीन, सरसों और सोया तेल में भी बढ़त देखने को मिल रही है।


Angel Commodities के प्रथमेश माल्या की निवेश सलाह


कच्चा तेल एमसीएक्स (दिसंबर वायदा): बेचें - 38300 रुपये, लक्ष्य - 37900 रुपये, स्टॉपलॉस - 38550 रुपये


चांदी एमसीएक्स (दिसंबर वायदा): बेचें - 44950 रुपये, लक्ष्य - 44400 रुपये, स्टॉपलॉस - 45300 रुपये


कॉपर एमसीएक्स (नवंबर वायदा): बेचें - 438 रुपये, लक्ष्य - 433 रुपये, स्टॉपलॉस - 441 रुपये


नैचुरल गैस एमसीएक्स (नवंबर वायदा): खरीदें - 180 रुपये, लक्ष्य - 188 रुपये, स्टॉपलॉस - 176 रुपये


SMC Comtrade की वंदना भारती की निवेश सलाह


सोयाबीन एनसीडीईएक्स (दिसंबर वायदा): खरीदें - 4025 रुपये, लक्ष्य - 4075 रुपये, स्टॉपलॉस - 4000 रुपये


ग्वारसीड एनसीडीईएक्स (दिसंबर वायदा): खरीदें - 4315 रुपये, लक्ष्य - 4365 रुपये, स्टॉपलॉस - 4285 रुपये


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।