Moneycontrol » समाचार » कमोडिटी खबरें

दायरे में सोना-कच्चे तेल पर दबाव, कमोडिटी में कहां होगी कमाई

सोने-चांदी की कीमतों में आज छोटे दायरे में कारोबार हो रहा है।
अपडेटेड Dec 06, 2019 पर 15:57  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

सोने-चांदी की कीमतों में आज छोटे दायरे में कारोबार हो रहा है। अमेरिका और चीन ट्रेड डील को लेकर अनिश्चितता से कीमतों को निचले स्तर पर सपोर्ट मिल रहा है। कॉमेक्स पर सोना इस हफ्ते बढ़त के साथ बंद होने की तरफ है। लेकिन भारतीय ज्वेलरी बाजार के लिए बड़ा ट्रिगर हॉलमार्किंग है जो 15 जनवरी से लागू होने वाली है। हॉलमार्किंग जरूरी होने के बाद ज्वेलरी मार्केट के डायनेमिक्स किस तरह बदलाव देखने को मिलेगा। Organized और Unorganized Retail के बीच मार्केट शेयर के लिए कैसी रस्साकशी देखने को मिलेगी। हॉलमार्किंग से Branded रिटेलर्स को फायदा होगा या छोटे ज्वेलर्स को आज हम इसी पर फोकस करेंगे।


उधर कल की तेजी के बाद आज कच्चे तेल की कीमतों पर दबाव देखने को मिल रहा है। खबरों के मुताबिक OPEC में उत्पादन कटौती बढ़ाने पर सहमति बन गई है जिसका औपचारिक एलान आज हो सकता है। OPEC मार्च तक उत्पादन कटौती 12 लाख बैरल से बढ़ाकर 17 लाख बैरल कर सकता है। हालांकि, ये कटौती Overcompliance के बराबर ही है जिससे कीमतों में ज्यादा तेजी नहीं बन पाई है।


बेस मेटल्स की कीमतों में आज तेजी देखने को मिल रही है। ट्रेड डील को लेकर ट्रंप के बयान से मेटल्स की कीमतों को सपोर्ट मिल रहा है। ट्रंप ने कहा कि वे डील को लेकर सही दिशा में आगे बढ़ रहे हैं। MCX पर निकेल और लेड में करीब 0.50 फीसदी की बढ़त है वहीं कॉपर 0.25 फीसदी ऊपर है।


एग्री कमोडिटीज की बात करें तो आज तेल-तिलहन में अच्छा एक्शन देखने को मिल रहा है। अच्छे ग्लोबल संकतों से पॉम तेल, सोया तेल और सोयाबीन में मजबूती है। इसके अलावा चना में भी बढ़त के साथ कारोबार हो रहा है।


Moneylicious Capital के जयप्रकाश गुप्ता की निवेश सलाह


सोना एमसीएक्स: बेचें - 38100 रुपये, लक्ष्य - 37900 रुपये, स्टॉपलॉस - 38190 रुपये


कच्चा तेल एमसीएक्स: बेचें - 4100 रुपये, लक्ष्य - 4200 रुपये, स्टॉपलॉस - 4050 रुपये
 


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।