Moneycontrol » समाचार » कमोडिटी खबरें

सोने में कमजोरी कायम, क्रूड की तेजी थमी, कमोडिटी में कहां होगी कमाई

सोने में पिछले हफ्ते की गिरावट के बाद आज भी कमजोरी देखने को मिल रही है।
अपडेटेड Dec 09, 2019 पर 16:04  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

सोने में पिछले हफ्ते की गिरावट के बाद आज भी कमजोरी देखने को मिल रही है। अमेरिका के अच्छे रोजागर आंकड़ों से कीमतों पर दबाव है। हालांकि, कॉमेक्स पर सोना लगभग फ्लैट है। घरेलू बाजार में सोने के आयात में लगातार कमी देखने को मिल रही है। खरीफ फसलों के उत्पादन में कमी से ग्रामीण क्षेत्र की मांग पर असर देखने को मिल रहा है। इसके अलावा ड्यूटी ज्यादा होने से स्मगलिंग बढ़ने का भी अंदेशा जताया जा रहा है।


ओपेक के उत्पादन कटौती के फैसले के बाद कच्चे तेल में पिछले हफ्ते जो तेजी आई थी वो अब थमती नजर आ रही है। चीन के कमजोर एक्सपोर्ट आंकड़ों से कीमतों पर दबाव देखने को मिला है। हालांकि, ओपेक की कटौती से निचले स्तर पर सपोर्ट बना हुआ है।


बेस मेटल्स में आज मिलाजुला रुझान देखने को मिल रहा है। जिंक मजबूती है लेकिन निकेल पर दबाव देखा जा रहा है। कॉपर, एल्युमिनियम और लेड छोटे दायरे में कारोबार कर रहे हैं।


एग्री पर नजर डालें तो खाने के तेलों में खासी तेजी देखने को मिल रही है। अच्छे ग्लोबल संकेत और घरेलू उत्पादन में कमी से कीमतों को सपोर्ट मिल रहा है। 1 महीने में ही वायदा में सोया तेल के दाम करीब 10 परसेंट बढ़े वहीं CPO में भी खासी तेजी देखने को मिली है।


Nirmal Bang Commodities के कुणाल शाह की निवेश सलाह


कॉपर एमसीएक्स: खरीदें - 437 रुपये, लक्ष्य - 441.90 रुपये, स्टॉपलॉस - 434.90 रुपये


सोना एमसीएक्स: बेचें -  37690 रुपये, लक्ष्य -  37500 रुपये, स्टॉपलॉस - 37810 रुपये


रिफाइंड सोया एनसीडीईएक्स: खरीदें - 857 रुपये, लक्ष्य - 870 रुपये, स्टॉपलॉस - 850 रुपये


 


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।