Moneycontrol » समाचार » कमोडिटी खबरें

Commodity Market: सोने में मजबूती कायम, कोरोना वायरस के कारण डायमंड कारोबारियों की मुश्किल बढ़ी

चीन में कोरोना वायरस के नए मामले बढ़ने से सोने की कीमतों को सपोर्ट मिल रहा है।
अपडेटेड Feb 13, 2020 पर 16:36  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

सोने में आज लगातार दूसरे दिन मजबूती के साथ कारोबार हो रहा है। चीन में कोरोना वायरस के नए मामले बढ़ने से सोने की कीमतों को सपोर्ट मिल रहा है। हालांकि, कोरोना वायरस के कारण डायमंड कारोबारियों की मुश्किल बढ़ गई हैं। चीन और हॉन्ग कॉन्ग से भुगतान में देरी के कारण एक्सपोर्टर्स ने सरकार से राहत की गुहार लगाई है। कोरोना वायरस का डायमंड एक्सपोर्ट और पूरे कारोबार पर कितना असर पड़ेगा आज हम इसी पर बात करेंगे।


कोरोना वायरस से मुश्किल


डायमंड एक्सपोर्टर्स ने भुगतान के लिए मोहलत की मांग की है। इसके लिए GJEPC ने RBI और कॉमर्स मिनिस्ट्री को चिट्ठी लिखी है। कोरोना वायरस के कारण एक्सपोर्टर्स के भुगतान में देरी हो रही है। एक्सपोर्टर्स ने भुगतान के लिए 6 महीने की मोहलत मांगी गई है। जेम्स & ज्वेलरी के लिए चीन, हॉन्ग कॉन्ग बड़े बाजार हैं।
हॉन्ग कॉन्ग और चीन को होने वाले एक्सपोर्ट में कमी आई है। Q4 में डायमंड, ज्वेलरी एक्सपोर्ट 10-15 फीसदी गिरने के आसार हैं। जेम्स-ज्वेलरी एक्सपोर्ट में हॉन्ग कॉन्ग की 33 फीसदी हिस्सेदारी है। डायमंड एक्सपोर्ट में हॉन्ग कॉन्ग की 42 फीसदी हिस्सेदारी है। गोल्ड ज्वेलरी एक्सपोर्ट में हॉन्ग कॉन्ग की 10 फीसदी हिस्सेदारी है।


उधर कल की 4 फीसदी की जोरदार तेजी के बाद कच्चे तेल में आज भी मजबूती देखने को मिल रही है। ब्रेंट के दाम 56 डॉलर के करीब हैं। ओपेक के और उत्पादन कटौती की संभावना से कच्चे तेल को सहारा मिल रहा है। माना जा रहा है कोरोना वायरस के कारण डिमांड में कमी के चलते ओपेक उत्पादन कटौती बढ़ा सकता है। वहीं, बेस मेटल्स में आज दबाव देखने को मिल रहा है। कोरोना वायरस का डर फिर बाजार पर हावी होने से कीमतों पर दबाव है। चीन में कोरोना वायरस के मामले बढ़े हैं। जिससे इस वायरस को लेकर चिंता बढ़ गई है।


Religare Broking की सुगंधा सचदेवा की निवेश सलाह


सोना एमसीएक्स (अप्रैल वायदा): खरीदें - 40580 रुपये, लक्ष्य - 40750 रुपये, स्टॉपलॉस - 40450 रुपये


कॉपर एमसीएक्स (फरवरी वायदा): बेचें - 434.20 रुपये, लक्ष्य - 431 रुपये, स्टॉपलॉस - 436.50 रुपये


कच्चा तेल एमसीएक्स (फरवरी वायदा): बेचें - 3700 रुपये, लक्ष्य - 3630 रुपये, स्टॉपलॉस - 3745  रुपये


चांदी एमसीएक्स (अप्रैल वायदा): खरीदें - 45700 रुपये, लक्ष्य - 46200 रुपये, स्टॉपलॉस - 45450 रुपये
    
 


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।