Moneycontrol » समाचार » कमोडिटी खबरें

COMMODITY MARKET: कोरोना वायरस से बेहाल, जानिए आगे कैसी रहेगी हीरे की चाल

आज का दिन हीरे के लिए खास है। वैलेंटाइन डे दिन की इसकी चमक कुछ ज्यादा ही बढ़ जाती है।
अपडेटेड Feb 14, 2020 पर 16:34  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

आज का दिन हीरे के लिए खास है। वैलेंटाइन डे दिन की इसकी चमक कुछ ज्यादा ही बढ़ जाती है। इस खास मौके पर इससे अच्छा गिफ्ट हो नहीं सकता। वैसे भी हीरा सदा के लिए है। यही वजह है कि वैलेंटाइन डे पर ज्वेलर्स की भी नजर होती है। आज के खास दिन के लिए ज्वेलर्स की कैसी तैयारी है, डायमंड ज्वेलरी की डिमांड कैसी है, कोरोना वायरस का कारोबार पर कितना असर देखने को मिल रहा है आज इसी पर बात करेंगे।


डायमंड इंपोर्ट में गिरावट


अप्रैल-जनवरी में रफ डायमंड इंपोर्ट 15.5 फीसदी गिरा है। फरवरी, मार्च में भी इंपोर्ट 10-15 फीसदी गिरने के आसार हैं। कारोबारी रफ डायमंड की इंवेंट्री नहीं बढ़ाना चाहते क्योंकि कोरोना वायरस के कारण डायमंड की डिमांड में कमी आई है।


कोरोना वायरस से  डायमंड कारोबारियों की मुश्किल बढ़ गई है। डायमंड एक्सपोर्टर्स ने भुगतान के लिए मोहलत की मांग की है। इस बारे में GJEPC ने RBI और कॉमर्स मिनिस्ट्री को चिट्ठी लिखी है। कोरोना वायरस के कारण एक्सपोर्टर्स के भुगतान में देरी हो रही है। इसी लिए एक्सपोर्टर्स ने भुगतान के लिए 6 महीने की मोहलत मांगी है। बता दें कि जेम्स & ज्वेलरी के लिए चीन, हॉन्ग कॉन्ग बड़े बाजार हैं। कोरोना के कारण हॉन्ग कॉन्ग और चीन को होने वाले एक्सपोर्ट में कमी आई है। Q4 में डायमंड, ज्वेलरी एक्सपोर्ट 10-15 फीसदी गिरने के आसार हैं। गौरतलब है कि जेम्स-ज्वेलरी एक्सपोर्ट में हॉन्ग कॉन्ग की 33 फीसदी हिस्सेदारी है। वहीं, डायमंड एक्सपोर्ट में हॉन्ग कॉन्ग की 42 फीसदी हिस्सेदारी है। गोल्ड ज्वेलरी एक्सपोर्ट में हॉन्ग कॉन्ग की 10 फीसदी हिस्सेदारी है।


इस बीच कच्चे तेल में आज बेहद छोटे दायरे में कारोबार हो रहा है। ब्रेंट के दाम 56 डॉलर के करीब बने हुए हैं। डिमांड में कमी की आशंका के कारण कीमतों पर ब्रेक लगा है। कोरोना वायरस के कारण 1 दशक में पहली बार क्रूड की डिमांड में कमी आने के आसार हैं। इंटरनेशनल एनर्जी एजेंसी के मुताबिक इस तिमाही में फ्यूड डिमांड करीब 4.5 लाख बैरल प्रति दिन घट सकती है।


बेस मेटल्स में आज ज्यादातर कमजोरी देखने को मिल रही है। निकेल में करीब 0.5 फीसदी की कमजोरी है, वहीं एल्युमिनियम में भी कमजोरी है। कोरोना वायरस का डर अभी भी बाजार पर बना हुआ है। एग्री कमोडिटीज की बात करें तो सोयाबीन और CPO में आज अच्छी मजबूती देखने को मिल रही है।


Indiabulls Ventures के करण शाह की निवेश सलाह



MCX GOLD (अप्रैल वायदा): खरीदें - 40550 रुपये, स्टॉपलॉस - 40300 रुपये, लक्ष्य - 40800 रुपये


MCX CRUDE (फरवरी वायदा): खरीदें - 3640 रुपये, स्टॉपलॉस - 3590 रुपये, लक्ष्य - 3730 रुपये


MCX NATURAL GAS (फरवरी वायदा): बेचें - 132 रुपये, स्टॉपलॉस - 134.8  रुपये, लक्ष्य - 127 रुपये


MCX COPPER (फरवरी वायदा): खरीदें - 433 रुपये, स्टॉपलॉस - 430.5 रुपये, लक्ष्य - 438 रुपये


MCX LEAD (फरवरी वायदा): खरीदें - 146.5 रुपये, स्टॉपलॉस - 145 रुपये, लक्ष्य - 148 रुपये


 


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।