Moneycontrol » समाचार » कमोडिटी खबरें

कैस्टर सीड में उठापटक-सोयाबीन में तेजी, एग्री में कहां होगी कमाई

लगातार 7 लोअर सर्किट के बाद कैस्टर सीड वायदा में आज 4 फीसदी का ऊपरी सर्किट लगा है।
अपडेटेड Oct 07, 2019 पर 16:16  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

कैस्टर सीड में भारी उठापटक देखने को मिल रही है। लगातार 7 लोअर सर्किट के बाद कैस्टर सीड वायदा में आज 4 फीसदी का ऊपरी सर्किट लगा है। कीमतों में लगातार गिरावट के बाद ट्रेडर्स के डिफॉल्ट के चलते पिछले हफ्ते एक्सचेंज ने अपनी तरफ से 50 फीसदी ओपन पोजिशन काटी थीं जिनकी वैल्यू करीब 735 करोड़ रुपये थी। लेकिन अब वायदा में ऊपरी सर्किट लगने से कारोबारियों की मुश्किल बढ़ गई है। सूत्रों के मुताबिक सरकार ने कैस्टर में उठापटक की जांच के आदेश दिए हैं। इस बीच NCDEX वायदा में चल रही दिक्कतों के बीच BSE ने आज कैस्टर में 3 कॉन्ट्रैक्ट लॉन्च कर दिए हैं। BSE कैस्टर वायदा का डिलीवरी सेंटर पाटन होगा। डीसा और कड़ी एडिशनल डिलीवरी सेंटर होंगे।


दूसरी एग्री कमोडिटीज पर नजर डालें तो सोयाबीन में आज लगातार दूसरे दिन तेजी देखने को मिल रही है। विदेशी बाजारों से अच्छे संकेत और मध्य प्रदेश में फसल खराब होने के कारण सोयाबीन की कीमतों को सपोर्ट मिल रहा है। इसके अलावा आज चना, ग्वार, धनिया में भी अच्छी तेजी देखने को मिल रही है।


नान-एग्री पर नजर डालें तो घरेलू बाजार में आज कच्चे तेल की कीमतों में बढ़त देखने को मिल रही है। रुपए में कमजोरी से इसकी घरेलू कीमतों को सपोर्ट मिल रहा है। हालांकि, ग्लोबल डिमांड में कमी की आशंका से ब्रेंट में कमजोरी के साथ कारोबार हो रहा हैं। पिछले हफ्ते ब्रेंट की कीमतों में 5 फीसदी की गिरावट हुई थी।


उधर सोने की कीमतों में आज तेजी देखने को मिल रही है। अमेरिका और चीन में ट्रेड डील्स को लेकर अनिश्चितता के कारण सोने की कीमतों को सपोर्ट मिल रहा है। इसके अलावा अमेरिका में ब्याज दरें घटने की उम्मीद बढ़ने से भी सोने में तेजी आई है। हाजिर बाजार की बात करें तो त्योहारी सीजन शुरू होने के साथ मांग में सुधार आया है। हालांकि, डिमांड अभी भी पिछले साल के मुकाबले कम है। हाल के दिनों में ब्रांडेड ज्वेलरी का क्रेज बढ़ा है। लेकिन ब्रांडेड ज्वेलरी की कीमतें ज्यादा होने से अभी भी ज्यादातर ग्राहक छोटे ज्वेलर्स से खरीदारी पसंद कर रहे हैं।


Nirmal Bang Commodities के कुणाल शाह की निवेश सलाह


कच्चा तेल एमसीएक्स: खरीदें - 3750 रुपये, लक्ष्य - 3810 रुपये, स्टॉपलॉस - 3715 रुपये


कॉपर एमसीएक्स: खरीदें - 435 रुपये, लक्ष्य - 441 रुपये, स्टॉपलॉस - 431.5 रुपये


सोना एमसीएक्स: बेचें - 38450  रुपये, लक्ष्य - 38100 रुपये, स्टॉपलॉस - 38690 रुपये


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।