Moneycontrol » समाचार » कमोडिटी खबरें

दिवाली तक क्या सोना जायेगा 40,000 के पार, अभी खरीदना हो तो क्या है सबसे बेहतर तरीका

कॉमेक्स पर सोना 6 साल की ऊंचाई पर पहुंच गया है। वहीं MCX पर सोने में इस साल 18 फीसदी का उछाल आ चुका है
अपडेटेड Aug 18, 2019 पर 11:49  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

एक तरफ जहां शेयर बाजार निवेशकों को निराश कर रहा है वहीं, सोना लगातार नए रिकॉर्ड बना रहा है। कॉमेक्स पर सोना 6 साल की ऊंचाई पर पहुंच गया है। वहीं MCX पर सोने में इस साल 18 फीसदी का उछाल आ चुका है और अब भी निवेशकों के लिए सबसे आकर्षक बना हुआ है। लेकिन क्या ये सोने में मुनाफावसूली का मौका है या निवेश अभी भी होगा फायदेमेंद, सोना और कितना ऊपर जाएगा। दिवाली तक क्या सोना 40,000 को भी पार कर लेगा और अगर अभी खरीदना हो तो क्या है सबसे बेहतर तरीका। इस खास शो में इन सवालों के जवाब जानने की कोशिश करेंगे क्योंकि मंदी के डर ने सोने पर भरोसा और मजबूत कर दिया है।


इस हफ्ते में सोने में 1.5 फीसदी की तेजी दिखाई दी है जबकि 1 महीने में 6.5 फीसदी का उछाल नजर आया है वहीं इस साल आज की तिथि तक 17 फीसदी की तेजी नजर आई है। चांदी पर नजर डालें तो इस हफ्ते में चांदी में 1.6 फीसदी की तेजी दिखाई दी है जबकि 1 महीने में 7.8 फीसदी का उछाल नजर आया है वहीं इस साल आज की तिथि तक 9 फीसदी की तेजी नजर आई है। फिलहाल सोने में आकर्षण बढ़ा है। 6 साल की ऊंचाई पर Comex Gold पर कारोबार हो रहा है। इस साल अब तक सोने के भाव 18 फीसदी चढ़े हैं। इस महीने सोने में $100/ounce से ज्यादा का उछाल आया है।


सोने में तेजी क्यों


सोने में तेजी क्यों आई है इसके कारणों पर बात करें तो निवेशकों में मंदी का डर बैठा है। बॉन्ड यील्ड में गिरावट, हॉन्ग कॉन्ग में तनाव और इमर्जिंग मार्केट्स में गिरावट भी इसके कारण हैं। रुपए की कमजोरी से इंडिया में सोने के भाव को सपोर्ट मिला है। डॉलर के मुकाबले रुपए की कमजोरी से सोने का इंपोर्ट महंगा हुआ है। फिलहाल सोने में तेजी का दौर जारी है। सोने के साथ चांदी भी चमकी है। सोने में तेजी की वजह US-चीन में ट्रेड वॉर बढ़ने का खतरा है। इसके अलावा अमेरिका में ब्याज दरों में कटौती से भी सोना तेज हुआ है। ग्लोबल ग्रोथ में सुस्ती की आशंका और दुनिया भर के सेंट्रल बैंकों की खरीदारी से भी सोना महंगा हुआ है।


इन तरीकों से खरीदें गोल्ड


सोना खरीदना हो तो ज्वैलरी के रूप में खरीदा जा सकता है। गोल्ड म्यूचुअल फंड, गोल्ड ETF, सॉवरन गोल्ड बॉन्ड,  डिजिटल गोल्ड और कमोडिटी डेरिवेटिव एक्सचेंज में खरीदारी करके फायदा कमाया जा सकता है।


दिग्गजों के ट्रेडिंग टिप्स


सोनाः खरीदें-38000 रुपये, स्टॉपलॉस-37900 रुपये, लक्ष्य-38250 रुपये


चांदीः खरीदें-43900 रुपये, स्टॉपलॉस-44500 रुपये, लक्ष्य-43700 रुपये


 


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।