Moneycontrol » समाचार » कमोडिटी न्यूज

शादी-ब्याह की मांग बढ़ने से गोल्ड की कीमतों में 225 रुपए की तेजी

अंतरराष्ट्रीय कीमतों में तेजी की वजह से भी घरेलू बाजार में सोने के भाव में तेजी आई
अपडेटेड Nov 14, 2019 पर 11:25  |  स्रोत : Moneycontrol.com

राजधानी में सोना बुधवार को 225 रुपए की बढ़त के साथ 38,715 रुपए प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया। शादी-ब्याह की सीजन होने से गोल्ड की डिमांड बढ़ी है। इसके साथ ही अंतरराष्ट्रीय कीमतों में तेजी की वजह से भी घरेलू बाजार में सोने के भाव में तेजी आई। मंगलवार को घरेलू बाजार में गोल्ड 38,490 रुपए प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था।


HDFC सिक्योरिटीज के वरिष्ठ विश्लेषक (जिंस) तपन पटेल ने कहा, ‘‘दिल्ली में 24 कैरेट सोने के हाजिर मूल्य में 225 रुपये की तेजी आयी। इसका कारण शादी-ब्याह में मांग वृद्धि तथा अंतरराष्ट्रीय कीमतों में तेजी है। रुपये की विनिमय दर में गिरावट से भी सोने के दाम को बल मिला।’’


अमेरिका-चीन व्यापार समझौते को लेकर चिंता तथा हांगकांग में राजनीतिक विरोध-प्रदर्शन के उग्र होने के चलते डॉलर के मुकाबले रुपए की वैल्यू कमजोर हुई है।
डॉलर के मुकाबले रुपये में 4 सितंबर के बाद सबसे बड़ी गिरावट देखने को मिली है। डॉलर के मुकाबले रुपया 64 पैसे कमजोर होकर 72.09 के स्तर पर बंद हुआ है। रुपये की शुरुआत भी आज कमजोरी के साथ हुई थी। डॉलर के मुकाबले रुपया आज 29 पैसे की कमजोरी के साथ 71.75 के स्तर पर खुला था। वहीं, पिछले कारोबारी दिन यानि शुक्रवार को डॉलर के मुकाबले रुपया 71.46 के स्तर पर बंद हुआ था।


चांदी की कीमत भी 440 रुपये की तेजी के साथ 45,480 रुपए किलो पर आ गई। वैश्विक बाजार में सोना 1,461 डॉलर प्रति औंस और चांदी 16.90 डॉलर प्रति औंस पर रही।


पटेल ने कहा, ‘‘अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की तरफ से अमेरिका-चीन व्यापार समझौते को लेकर चीजें स्पष्ट नहीं होने से निवेशकों में अनिश्चितता है। इससे सुरक्षित निवेश के रूप में सोने की लिवाली बढ़ी।’’


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।