Moneycontrol » समाचार » कंपनी समाचार

Reliance AGM 2020: RIL अपने ऑयल टू केमिकल बिजनेस को 2021 तक अलग कंपनी बनाएगी

Reliance AGM 2020 LIVE Updates-मुकेश अंबानी AGM में 5G को लेकर आगे के फ्यूचर प्लान पर बात कर सकते हैं
अपडेटेड Jul 16, 2020 पर 09:28  |  स्रोत : Moneycontrol.com

Reliance AGM 2020 LIVE Updates: RIL के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) पहली बार आपने 100,000 शेयरधारकों को वर्चुअल प्लेटफॉर्म के जरिए संबोधित करेंगे। JioMeet नाम का यह वर्चुअल प्लेटफॉर्म कुछ दिन पहले ही लॉन्च हुआ था। यह पहला ऐसा वर्चुअल प्लेटफॉर्म है जिसे एक साथ 500 लोकोशंस से लॉगइन किया जा सकता है। जानिए आज क्या अहम ऐलान कर सकते हैं मुकेश अंबानी।


3.40 PM


नीता अंबानी ने कहा, एजुकेशन और स्पोर्ट्स में रिलायंस फाउंडेशन की पहल से 2.15 करोड़ बच्चों को फायदा हुआ है। हम देश के लिए एक बेहतरीन इकोसिस्टम बना रहे हैं। 3.25 PM


मुकेश अंबानी ने कहा, Covid-19 की मुश्किल और खराब हालात की वजह से BP के साथ हमारी डील आगे नहीं बढ़ पाई है। इस डील का ऐलान पिछले साल किया गया था। हमारी इक्विटी की जरूरत जियो प्लेटफॉर्म्स में स्टेक सेल से ही पूरी हो गई है। रिलायंस सऊदी अरामको के साथ अपने दो दशक पुराने रिलेशन की वैल्यू करता है। हमें अपनी लॉन्ग टर्म पार्टनरशिप के लिए प्रतिबद्ध हैं।


3.20 PM


मुकेश अंबानी ने ऐला किया कि रिलायंस इंडस्ट्रीज (RIL) 2021 के शुरुआती महीनों में अपने ऑयल टू केमिकल बिजनेस (OtoC Business) को 2021 तक अलग कंपनी बनाएगी।


3.10


मुकेश अंबानी ने कहा कि 4 चीजों की वजह से उन्हें काफी संतोष हुआ है। ये 4 चीजें हैं।


हमारे 12,000 स्टोर का करीब दो तिहाई हिस्सा टायर II,टायर III और टायर IV शहरों में है।


दूसरा, हजारों किसानों के साथ मजबूत बॉन्ड जिनसे हम 80 फीसदी फल और सब्जियां खरीदते हैं। हम किसी भी दूसरे ऑर्गेनाइज्ड रिटेलर के मुकाबले ज्यादा फल और सब्जियां बेचते हैं।


तीसरा, हम लाखों लोगों को रोजगार दे रहे हैं।


चौथा, हमारा ग्रोथ मॉडल छोटे मर्चेंट्स और दुकानदारों के साथ पार्टनरशिप पर बेस्ड है।


2.45 PM


AGM में जियो ग्लास (JioGlass) लॉन्च किया गया है। इस ग्लास का वजन सिर्प 75 ग्राम है। यह एक केबल से जुड़ा होगा। इस ग्लास में अभी 25 ऐप हैं जिसमें आगे कई दूसरे ऐप जोड़े जा सकते हैं।


2.40 PM


ईशा अंबानी और आकाश अंबानी ने नए Jio TV+ की खासियत बताई। नए  Jio TV+ में नेटफ्लिक्स, एमेजॉन, प्राइम वीडियो, हॉटस्टार जैसे तमाम OTT चैनल होंगे। इसमें लॉगइन के लिए अलग-अलग आईडी पासवर्ड की जरूरत नहीं है। Jio TV+ के साथ ही आप सिर्फ एक क्लिक में किसी भी OTT पर कुछ भी देख सकते हैं।


2.35 PM


मुकेश अंबानी ने ऐलान किया कि Jio ने स्क्रैच से 5G सॉल्यूशंस डेवलप किया है। इससे भारत में भी वर्ल्ड क्लास 5G सर्विस लॉन्च किया जा सकता है। जियो के 5G सर्विस को अगले साल शुरू किया जा सकता है। जियो के 5G प्रोडक्ट के लिए जितनी जल्दी स्पेक्ट्रम मिलेगा, कंपनी उतनी जल्दी इसका ट्रायल शुरू कर सकती है।


2.30 PM


RIL के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कहा कि डेडलाइन से पहले RIL की बैलेंसशीट पूरी तरह कर्ज मुक्त हो गई है।


2.20 PM


गूगल करेगी इनवेस्ट


मुकेश अंबानी ने बताया कि गूगल (Google) जियो प्लेटफॉर्म्स (Jio Platformes) में 33,737  करोड़ रुपए के निवेश से 7.7 फीसदी हिस्सेदारी ली है।


2.15 PM

RIL के चेयरमैन ने कहा, रिलायंस पहली ऐसी भारतीय कंपनी बन गई है जिसका मार्केट कैप 150 अरब डॉलर है।


2.05 PM


RIL के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने वर्चुअल AGM को संबोधित करना शुरू कर दिया है। यह रिलायंस इंडस्ट्रीज की 43वीं सालाना आम बैठक है। आज अंबानी कई अहम बैठक कर सकते हैं। मुकेश अंबानी सऊदी अरामको के साथ RIL की 15 अरब डॉलर की डील के बारे में भी जानकारी दे सकते हैं। इसके साथ ही 5G सर्विस लॉन्च करने और जियो मार्ट से जुड़े ऐलान भी कर सकते हैं।


1.30 PM


जेपी मॉर्गन ने कहा कि AGM में मुकेश अंबानी रिलायंस रिटेल से जुड़े कुछ अपडेट भी दे सकते हैं। जेपी मॉर्गन के मुताबिक, "वैसे तो हम रिलायंस रिटेल में तुरंत किसी बड़े स्ट्रैटेजिक निवेश की उम्मीद नहीं कर रहे हैं लेकिन जियो प्लेटफॉर्म्स में स्टेक सेल के बाद इस पर एनालिस्ट की नजर बनी हुई है।"


12.30 PM


मुकेश अंबानी आज के AGM में वैल्यू एडेड प्रोडक्ट्स बनाने के लिए ऊर्जा कण को कॉर्बन मुक्त करने के बारे में कंपनी की योजना पर भी बात हो सकती है। इस तरह के उत्पादों से कॉर्बन की इमीशन नहीं होगा। जानकारों का ये भी अनुमान  है कि आज की AGM में  कोरोनावायरस के अलावा कारोबारी रणनीतियों और संपत्तियों के मौद्रिकरण के बारे में भी जानकारी मिलेगी।


11.30 AM


रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (Reliance Industries Ltd – RIL) के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर (Managing Director) मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani)  दुनिया के छठे सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं। उन्होंने गूगल को को-फाउंडर लेरी पेज (Larry Page) को पीछे छोड़ दिया है। Bloomberg Billionaires Index की रिपोर्ट के मुताबिक, उनकी नेटवर्थ 2.17 अरब डॉलर बढ़कर 72.4 अरब डॉलर हो गई है। इस महीने की शुरुआत में अंबानी ने वॉरेन बफे (Warren Buffett) का स्थान लिया था, जो कि 8वें पायदान पर थे।


11.00 AM


RIL के चेयरमैन मुकेश अंबानी (https://bit.ly/2DK2gsR) आज Jio Platformes को लिस्ट कराने के बारे में भी जानकारी दे सकते हैं। इसके साथ ही Jio Fiber को लेकर भी ऐलान हो सकता है। मुकेश अंबानी AGM में 5G को लेकर आगे के फ्यूचर प्लान पर बात कर सकते हैं। इसके साथ ही रिटेल बिजनेस के लिए ई-कॉमर्स प्लान पर बात हो सकती है। इस बात की भी संभावना है कि AGM में  Jio पेमेंट बैंक के बारे में भी जानकारी दी जा सकती है।


10.30 AM

उम्मीद है कि इस AGM में कंपनी के फ्यूचर मेगा प्लान का ऐलान हो सकता है। इस AGM में और क्या हो सकता है इसका अनुमान लगाएं तो इसमें RJio डील और कंपनी के वक्त से पहले नेट डेट फ्री होने की भी चर्चा हो सकती है।  आज मुकेश अंबानी facebook जैसी टेक दिग्गजों  के साथ भागीदारी का फायदा उठाने से जुड़े एलान  कर सकते हैं। ये अनुमान भी है कि इस AGM में अंबानी शेयरधारकों के सामने अपनी प्रमुख कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज में तेल को रसायन में बदलने की बड़ी के विस्तार योजना पर भी शेयरधारकों को जानकारी देंगे।


(डिस्क्लेमर: नेटवर्क 18 मीडिया एंड इनवेस्टमेंट लिमिटेड पर इंडिपेंडेंट मीडिया ट्रस्ट का मालिकाना हक है। इसकी बेनफिशियरी कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज है।)


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।