Moneycontrol » समाचार » कंपनी समाचार

ये 12 शेयर 5 साल के औसत P/E से सस्ते, क्या इनमें निवेश का सही वक्त है?

P/E वैल्यू से किसी कंपनी के करेंट मार्केट रेशियो के मुकाबले अर्निंग/शेयर का अंदाजा लगता है
अपडेटेड Aug 21, 2019 पर 16:54  |  स्रोत : Moneycontrol.com

हालिया गिरावट के बावजूद बेंचमार्क सूचकांक अपने ऐतिहासिक एवरेज से ऊपर ट्रेड कर रहे हैं। इसके बावजूद कई ऐसे स्टॉक्स हैं जो आकर्षक वैल्यू पर मिल रहे हैं।


अभी ऐसे 12 शेयर हैं जो अपने ऐतिहासिक एवरेज से नीचे ट्रेड कर रहे हैं। मोतीलाल ओसवाल के मुताबिक, ये 12 शेयर अपने 5 साल के PE एवरेज से नीचे हैं। इनमें   Sun Pharma, ZEE Entertainment, Indiabulls Housing, Coal India, ONGC, Dr Reddy’s, Tata Motors, IndusInd Bank, Tata Steel, Eicher Motors, M&M और GAIL शामिल हैं। 


क्या है P/E


P/E वैल्यू से किसी कंपनी के करेंट मार्केट रेशियो के मुकाबले अर्निंग/शेयर का अंदाजा लगता है। निवेशक P/E के हिसाब से यह आंकलन करते हैं कि कोई शेयर निवेश के लिए महंगा है या सस्ता है।


रेलिगेयर ब्रोकिंग के वाइस प्रेसिडेंट अजीत मिश्रा का कहना है कि 5 साल का ऐतिहासिक एवरेज P/E किसी शेयर में निवेश का अहम पैमाना हो सकता है। हालांकि इंडस्ट्री को समझने के लिए कंपनी के फंडामेंटल्स को भी समझना जरूरी है।


मसलन इंड्स्ट्री के स्लोडाउन के अलावा सन फार्मा और इंडियाबुल्स हाउसिंग जैसी कंपनियां कॉरपोरेट गवर्नेंस के मामले से भी जूझ रही हैं। लिहाजा इन कंपनियों के शेयरों का 5 साल का P/E औसत कम होने के बावजूद निवेश से बचना चाहिए।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।