Moneycontrol » समाचार » कंपनी समाचार

Air India से 120 पायलटों ने दिया इस्तीफा, जानिए वजह!

Air India से तकरीबन 120 पायलटों ने दिया इस्तीफा, बताया जा रहा है कि इस्तीफा देने वाले सभी पायलट सैलरी नहीं बढ़ाने और प्रमोशन से नाराज थे।
अपडेटेड Oct 14, 2019 पर 13:08  |  स्रोत : Moneycontrol.com

सरकारी Airline कंपनी Air India फाइनेंशियली संकट से जूझ रही है। इस पर अब कंपनी के तकरीबन 120 Airbus A-320  पायलटों ने इस्तीफा दे दिया है। बताया जा रहा है कि सभी पायलट सैलरी में इजाफा नहीं होने और प्रमोशन नहीं होने से नाराज थे। 
पायलटों ने प्रशासन से कई बार सैलरी बढ़ाने की मांग की थी। जिसे प्रशासन हमेशा नजर अंदाज करता रहा। Air India में सरकार ने कई बार विनिवेश की प्रक्रिया शुरु की। लेकिन सरकार को अभी तक सफलता नहीं मिल रही है। Air India में मौजूदा समय में तकरीबन 60,000 करोड़ रुपये से अधिक का कर्ज है।


इकोनॉमिक टाइम्स ने ANI के हवाले से लिखा है कि इस्तीफा दे चुके एक पायलट ने कहा कि मैनेजमेंट को हमारी शिकायतों को सुनना चाहिए। सैलरी में इजाफा ओर प्रमोशन की मांग लंबे समय से लंबित है, लेकिन वो एक मजबूत आश्वासन देने में भी फेल रहे। उन्होंने आगे कहा कि पायलट मौजूदा समय में विपरीत परिस्थितयों का सामना कर रहे हैं। हमें समय से सैलरी तक नहीं मिल रही है।


पायलटों को पहली बार कम वेतन पर contractual basis (अनुबंध के आधार पर) पर 5 साल के लिए हायर किया गया था। उन्होंने दावा किया है कि उन्हें उम्मीद थी कि वेतन में इजाफा होगा, साथ ही प्रमोशन भी होगा। लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ।


इस्तीफा दे चुके पायलटों को उम्मीद है कि उन्हें कहीं दूसरी जगह नौकरी मिल जाएगी। मौजूदा समय में मार्केट में ओपनिंग्स की भरमार है। बता दें कि IndigoAir, GoAir, Vistara और Air Asia भारतीय एयरलाइंस Airbus A-320 फ्लाइट्स की ऑपरेटिंग (संचालन) कर रही है।


बड़ी संख्या में पायलटों के इस्तीफा देने पर जब Air India से पूछा गया कि क्या इससे उड़ानें प्रभावित होंगी?  इस पर Air India के प्रवक्ता ने कहा कि इससे Air India की उड़ानों पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा। हमारे पास पहले से पायलट मौजूद हैं।


बता दें कि मौजूदा समय में Air India के पास 2000 पायलट हैं। जिनमें से 400 एग्जीक्यूटिव हैं।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।