Moneycontrol » समाचार » कंपनी समाचार

UBI, PNB, OBC बैंकों के विलय के लिए 34 टीमों का हुआ गठन

विलय के बाद भी तीनों बैंकों को एक करने में बैंक को 12-14 महीना लगेंगे।
अपडेटेड Oct 03, 2019 पर 11:45  |  स्रोत : Moneycontrol.com

बैंकों के विलय की घोषणा के बाद अब इस पर तेजी से काम आगे बढ़ना शुरु हो गया है। ताकि बैंकों के विलय की प्रकिया को पूरा किया जा सके। इसके लिए यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया (UBI), पंजाब नेशनल बैंक (PNB) और ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स (OBC) के विलय की प्रक्रिया को पूरी करने के लिए 34 टीमों का गठन किया गया है। अगले साल अप्रैल से इन बैंकों के विलय की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। इस मामले से जुड़े एक सीनियर ऑफिसर ने इसकी जानकारी दी है।


UBI के एक अधिकारी ने बताया कि विलय की प्रक्रिया को पूरा करने के लिए 34 टीमें बनाई गई हैं। उन्होंने कहा कि प्रत्येक बैंक से दो सदस्यों को लिया गया है, जो कि हर विभाग के विलय के कामों को देखेंगे। यूनियन बैंक ऑफ इंडिया फिलहाल कोलकाता, गुवाहाटी और पटना में ग्राहकों के साथ मिल चुकी है और उनको विलय से होने वाली गलतफहमी और भविष्य की आशंकाओं को दूर करने का प्रयास किया गया है।  


बता दें कि UBI के मैनेजिंग डायरेक्टर और CEO एके प्रधान ने पहले कहा था कि  बैलेंस सीट का विलय 1 अप्रैल तक होने की संभावना है। इसके बाद 3 से 6 महीने में HR और IT के विलय में समय लगेगा। 


तीनों बैंकों के सीनियर अधिकारियों ने हाल ही में एक मीटिंग में कहा था कि विलय के बाद भी तीनों बैंकों को एक करने में बैंक को 12-14 महीना लगेंगे।


यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया (UBI), पंजाब नेशनल बैंक (PNB) और ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स (OBC) के विलय के बाद बैंक का नया नाम पंजाब नेशनल बैंक होगा।


विलय प्रक्रिया पूरी होने के बाद यह भारतीय स्टेट बैंक के बाद, देश का दूसरा सबसे बड़ा बैंक बन जाएगा। केंद्र सरकार ने हाल ही में 10 बैंकों का विलय करके चार बैंक बनाने की घोषणा की थी।


इलाहाबाद बैंक को इंडियन बैंक में विलय कर दिया जाएगा। इस वियल के बाद बैंक का नाम इलाहाबाद बैंक होगा।


इसी तरह यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, आंध्रा बैंक और कॉर्पोरेशन बैंक में मिला दिया जाएगा। इन बैंकों के विलय के बाद जो नया बैंक बनेगा वो यूनियन बैंक ऑफ इंडिया कहलाएगा।


केनरा बैंक का सिंडिकेट बैंक में विलय होगा। इस विलय के बाद जो नया नाम होगा वो केनरा बैंक होगा। 


पिछले साल केंद्र ने बैंक ऑफ बड़ौदा के साथ विजया बैंक और देना बैंक के विलय को मंजूरी दी थी। जो कि इस साल 1 अप्रैल से लागू हुआ। 


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।