Moneycontrol » समाचार » कंपनी समाचार

5 साल में 570 IPO में से सिर्फ 5 ने लिस्टिंग के दिन दिया 100% से ज्यादा रिटर्न

IRCTC के अलावा जिन IPO का प्रदर्शन बेहतरीन रहा, उनमें Atron Paper, Avenue Supermarts, Salasar Techno Engineering और Fineotex Chemicals शामिल हैं
अपडेटेड Oct 17, 2019 पर 08:41  |  स्रोत : Moneycontrol.com

IRCTC की शानदार लिस्टिंग के बाद IPO की चर्चा शुरू हो गई है। अगर हम इस साल आए IPO पर नजर डालें तो एक दिलचस्प बात पता चलती है। बाजार के उतारचढ़ाव के बावजूद IPO के लिए साल 2019 बेहतर रहा है। IRCTC से पहले ऐसे 5 IPO लिस्ट हो चुके हैं जो लिस्टिंग के दिन 100 फीसदी से ज्यादा चढ़े। यहां तक कि पिछले 5 साल में देखें तो कुल 570 IPO आए हैं। इनमें से सिर्फ 5 IPO में इतनी शानदार तेजी देखने को मिली है।


IRCTC के अलावा जिन IPO का प्रदर्शन बेहतरीन रहा, उनमें Atron Paper, Avenue Supermarts, Salasar Techno Engineering और Fineotex Chemicals शामिल हैं। इन 5 IPO में से सिर्फ Avenue Supermarts क्वालिटी शेयर है जो लिस्टिंग के दिन 186.28 फीसदी चढ़ा है।


फिस्कल ईयर 2017 IPO के लिहाज से सबसे कामयाब साल रहा है। इस साल जो भी IPO आए, उनमें हर 5 में से 3 की लिस्टिंग अच्छी रही है। हालांकि पिछले 5 साल में ज्यादातर IPO पेनी स्टॉक्स में बदल गए हैं।


2019 में अब तक 10 बड़े IPO में IndiaMart अभी भी रिटर्न देने के मामले में सबसे आगे है। इसके बाद  Neogen Chemicals का रिटर्न बेहतर है। लिस्टिंग की तारीख से IndiaMart के शेयर 66 फीसदी चढ़ चुके हैं। जबकि  Neogen Chemicals में 36 फीसदी की तेजी आई है।


इस दौरान Affle India ने 40 फीसदी और Metropolis Healthcare ने 49 फीसदी रिटर्न दिया है। इस दौरान तीन कंपनियों के IPO ने नेगेटिव रिटर्न दिया है। इनमें MSTC, Sterling & Wilson और Xelpmoc Design  है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।