Moneycontrol » समाचार » कंपनी समाचार

पेपर स्टॉक में 50 फीसदी की वृद्धि, जानिए क्या है वजह

इस बढ़ोतरी में मालू पेपर, रुचिरा पेपर, स्टार पेपर और JK पेपर के शेयरों में शानदार तेजी है।
अपडेटेड Sep 12, 2019 पर 16:22  |  स्रोत : Moneycontrol.com

पेपर शेयरों में अचानक से तेजी की लहर है। पिछले 2-3 कारोबारी सत्र में शेयरों में 50 फीसदी की जबरदस्त बढ़त देखी गई है। 5 सितंबर को बंद होने के बाद सेंसेक्स और निफ्टी में क्रमश: 1.70 फीसदी और 1.73 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की है। इस बढ़ोतरी में मालू पेपर, रुचिरा पेपर, स्टार पेपर और JK पेपर के शेयरों में शानदार तेजी है।
पिछले तीन ट्रेटिंग सेशन में मालू पेपर 49.49 फीसदी, रुचिरा पेपर 39.76 फीसदी, स्टार पेपर 32.07 फीसदी और JK पेपर 30.79 फीसदी की वृद्धि हुई है। अन्य स्टॉक जैसे  Orient Paper और Seshasayee Paper में 26.39 फीसदी की बढ़त देखी गई है और West Coast Paper में 18.45 फीसदी की बढ़ोतरी हुई।


जानिए अचानक क्यों आई तेजी


पेपर शेयरों में तेजी आने के कई कारण हो सकते हैं। सबसे पहले, ग्लोबल मार्केट में सकारात्मक संकेत मिल रहे हैं। जिससे भारतीय बाजार में भी सही संकेत मिल रहे हैं।  अमेरिकी-चीन ट्रेड वॉर के बीच नरमी आई है। साथ ही केंद्रीय बैंकों से ब्याज दरों की कटौती की उम्मीद है।


पेपर स्टॉक में तेजी आने का दूसरा सबसे बड़ा कारण सिंगल यूज प्लास्टिक पर रोक लगना है। इस रोक से कागज की मांग बढ़ जाएगी। लिहाजा इन शेयरों में तेजी आना लाजमी है।
बता दें कि Central Pollution Control Board (केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड) ने 12 प्लास्टिक प्रोडक्ट पर रोक लगाने के लिए लिस्ट तैयार कर ली है। बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए पीएम मोदी ने भी कहा है कि 2 अक्टूबर से सिंगल यूज प्लास्टिक को बंद करना है।    


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।