Moneycontrol » समाचार » कंपनी समाचार

जियो प्लेटफॉर्म्स में $1 अरब निवेश कर सकता है अबूधाबी का सरकारी फंड

पिछले एक महीने में जियो प्लेटफॉर्म्स को 10 अरब डॉलर से ज्यादा का निवेश हासिल हो चुका है
अपडेटेड May 29, 2020 पर 12:53  |  स्रोत : Moneycontrol.com

जियो प्लेटफॉर्म्स (Jio Platformes) में निवेशकों की कतार लगातार जारी है। निवेश के लिए अब जो कंपनी उत्साहित है वह अबू धाबी का सरकारी फंड मुबादला इनवेस्टमेंट कंपनी (Mubadala Investment Company) है। 27 मई को तीन सूत्रों ने बताया कि मुबादला रिलायंस इंडस्ट्रीज की डिजिटल यूनिट जियो प्लेटफॉर्म्स में 1 अरब डॉलर निवेश करना चाहती है।


जियो प्लेटफॉर्म्स RIL का टेलीकॉम वेंचर हैं जिसमें म्यूजिक और मूवी भी आप देख सकते हैं। पिछले एक महीने में कंपनी को 10 अरब डॉलर से ज्यादा का निवेश हासिल हुआ है। इसमें निवेश करने वाली कंपनियों में फेसबुक भी शामिल है।


हालांकि इस मामले में रिलायंस ने अभी कुछ भी कहने से इनकार कर दिया है। मुबादला ने रॉयटर्स को भेजे एक ईमेल में कहा है, " साफ तौर पर जियो प्लेटफॉर्म्स  दुनिया भर के निवेशकों को आकर्षित कर रहा है। दुनिया के सबसे बड़े बाजार में काम कर रहे जियो प्लेटफॉर्म्स में काफी संभावनाएं हैं।"


जियो प्लेटफॉर्म्स में एक के बाद एक विदेश कंपनियां निवेश कर रही हैं। कंपनी ने आखिरी निवेश 22 मई को KKR ने किया था। KKR ने जियो प्लेटफॉर्म्स में 2.32 फीसदी हिस्सेदारी 11,367 करोड़ रुपए में खरीदी थी। एशिया में यह KKR का सबसे बड़ा निवेश है। इस डील के साथ ही जियो प्लेटफॉर्म्स की वैल्यूएशन 4.91 लाख करोड़ रुपए हो गई है।



इससे पहल अप्रैल में फेसबुक ने ऐलान किया था कि वह जियो प्लेटफॉर्म्स में 9.99 फीसदी हिस्सेदारी 5.7 अरब डॉलर में लेगी। इसके बाद सिल्वर लेक ने 75 करोड़ डॉलर निवेश किया। फिर विस्टा इक्विटी ने जियो प्लेटफॉर्म्स में 1.5 अरब डॉलर निवेश किया। 17 मई को जनरल अटलांटिक ने 87 करोड़ डॉलर जियो प्लेटफॉर्म्स में निवेश करने का ऐलान किया था।


(डिस्क्लेमर: नेटवर्क 18 मीडिया एंड इनवेस्टमेंट लिमिटेड पर इंडिपेंडेंट मीडिया ट्रस्ट का मालिकाना हक है। इसकी बेनफिशियरी कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज है।)


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।