Moneycontrol » समाचार » कंपनी समाचार

Harley Davidson भारत में तलाश रही है पार्टनर, Hero के साथ चल रही बातचीत

Harley Davidson भारत में अपने प्लांट बंद करेगी
अपडेटेड Sep 25, 2020 पर 17:14  |  स्रोत : Moneycontrol.com

अमेरिकी क्रूजर बाइक बनाने वाली कंपनी हार्ले डेविडसन  (Harley Davidson) ने भारतीय बाजारों से निकलने का फैसला लिया है। Harley Davidson भारत में अपने प्लांट बंद करेगी। कंपनी ने गुरुवार को भारत में अपनी मैन्युफैक्चरिंग यूनिट बंद करने का ऐलान कर दिया। इस बीच खबर है कि भारतीय बाजार से मोहभंग होने के बाद Harley अब भारत में दोपहिया निर्माताओं को सहयोग के लिए तलाश रही है। इसके लिए जिन कंपनियों की सबसे ज्यादा चर्चा हो रही है Hero Motocorp का नाम सबसे आगे है। बता दें कि Harley का असेंबली प्लांट हरियाणा के बावल में है। कंपनी ने यह फैसला The Rewire नाम के रिस्ट्रक्चरिंग प्रोसेस के तहत लिया है। कोरोना वायरस महामारी के चलते Harley Davidson की बाइक्स की डिमांड में भारी कमी आई है।


न्यूज एजेंसी Reuters के मुताबिक, Harley-Davidson Inc भारतीय बाजार में अब Hero MotoCorp  के साथ पार्टनरशिप के साथ आगे बढ़ सकती है। इस मामले से जुड़े दो सूत्रों के मुताबिक, Hero भारत में Harley बाइक के लिए मास्टर डिस्ट्रीब्यूटर होगा। इस डिस्ट्रीब्यूशन डील (Distribution Deal) के लिए रणनीति तैयार की जा रही है। एक सूत्र ने बताया कि 300 से 600CC इंजन क्षमता वाली कम से कम एक हार्ले मोटरसाइकिल (Harley Motorcycle) के लिए हीरो के साथ पार्टनरशिप पर चर्चा चल रही है, जिसे बाद में लॉन्च किया जाएगा।


बाइक निर्माता कंपनी ने एक बयान में कहा कि इस प्रक्रिया के तहत, कंपनी बावल (हरियाणा) में अपनी मैन्युफैक्चरिंग सेंटर बंद करने और गुरुग्राम में अपने बिक्री कार्यालय के आकार को काफी कम करने की योजना बना रही है। कंपनी भारत में अपने ग्राहकों को जानकारी दे रही है और भविष्य की गतिविधियों के संदर्भ में उन्हें ताजा सूचना उपलब्ध करा रही है। Harley ने कहा कि कंपनी के डीलर नेटवर्क अनुबंध अवधि के माध्यम से ग्राहकों की सेवा जारी रखेंगे। बयान में कहा गया है कि कंपनी भारत में अपने बिजनेस मॉडल को बदल रही है और अपने ग्राहकों की सेवा जारी रखने के लिए विकल्पों का मूल्यांकन कर रही है।


उद्योग के सूत्रों ने कहा कि कंपनी देश में अपना कारोबार चलाने के लिए एक साझेदार के साथ गठजोड़ करना चाहती है। कंपनी के इस कदम से करीब 70 कर्मचारियों की छंटनी होगी। कंपनी को उम्मीद है कि 23 सितंबर, 2020 से लेकर अगले 12 महीनों के भीतर अनुमोदित पुनर्गठन गतिविधियों को पूरा किया जाएगा। Harley Davidson के पोर्टफोलियो में स्ट्रीट 750, आयरन 883 जैसी कुछ अन्य मोटरसाइकिल शामिल हैं। जानकारों का कहना है कि हार्ले के भारत से निकलने से Eicher को फायदा होगा।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।