Moneycontrol » समाचार » कंपनी समाचार

जेट के बाद अब एयर इंडिया का बंद हो सकता है कारोबार

प्रकाशित Fri, 19, 2019 पर 12:03  |  स्रोत : Moneycontrol.com

जेट का कामकाज ठप पड़ चुका है। जंतर मंतर पर गुरुवार 18 अप्रैल को धरना दे रहे जेट के पायलट और क्रू मेंबर बार-बार यह शिकायत कर रहे थे कि सरकार ने एयर इंडिया को बेलआउट किया तो हमें क्यों नहीं कर सकती। लेकिन उन्हें यह नहीं पता था कि अगली सुबह 19 अप्रैल को उन्हें यह पता चलेगा कि एयर इंडिया की हालत भी जेट की तरह हो चुकी है। वो भी एकबार बेलआउट करने के बावजूद।


क्या है एयर इंडिया की मुश्किल


इस सरकारी एयरलाइन कंपनी को इस फिस्कल ईयर में 9000 करोड़ रुपए का कर्ज चुकाना है। ईटी के मुताबिक, इस मामले की जानकारी रखने वाले लोगों का कहना है कि कंपनी के लिए यह लोन चुका पाना टेढ़ी खीर है। एयर इंडिया को बचाने का बस एक ही रास्ता है कि सरकार इसे एकबार फिर बेलआउट करे। हालांकि इस मामले में अभी कोई फैसला नहीं लिया जा सकता है। चुनाव के बाद नई सरकार ही इस पर कोई फैसला ले सकती है।


ईटी के मुताबिक, सिविल एविएशन मिनिस्ट्री ने इस मामले को फाइनेंस मिनिस्ट्री के सामने उठाया है। कंपनी को इस साल लोन के प्रिंसिपल का कुछ हिस्सा चुकाना था। लेकिन कंपनी के पास पैसा नहीं है। एक सोर्स ने कहा, एयर इंडिया या तो डिफॉल्ट कर सकता है या इसे अपना कामकाज कम करना होगा ताकि लोन चुका सके।


पहले से ही नकदी संकट से जूझ रही एयर इंडिया को हर दिन यूरोप और यूएस की इंटरनेशनल फ्लाइट से 6 करोड़ रुपए का नुकसान हो रहा है। दरअसल पाकिस्तान के साथ तनाव बढ़ने के बाद पाकिस्तान ने अपना एयरस्पेस बंद कर दिया है। इस वजह से एयर इंडिया को फॉरेन रूट्स पर नुकसान उठाना पड़ रहा है।