Moneycontrol » समाचार » कंपनी समाचार

Air India ने पेश किया नया प्लान, हफ्ते में 3 दिन काम, मिलेगी 60 फीसदी सैलरी

Air India का कहना है कि इस स्कीम को लागू करने का सबसे बड़ा मकसद कोरोना वायरस महामारी के दौरान नकदी प्रवाह की स्थिति को सुधारना है
अपडेटेड Jun 22, 2020 पर 09:05  |  स्रोत : Moneycontrol.com

कोरोना वायरस लॉकडाउन के दौरान संकट मोचक बनी सरकारी एयर लाइन कंपनी एयर इंडिया (Air India) के कर्मचारियों की सैलरी में कटौती हो जाएगी। हालांकि इस दौरान उनको काम कम करने का विकल्प मिल रहा है। कंपनी ने शुक्रवार को शॉर्टर वर्किंग वीक स्कीम (shorter working week scheme) लॉन्च की है। इस स्कीम के तहत पायलट (pilots) और क्रू केबिन (cabin crew) को छोड़कर स्थाई कमर्चारियों (permanent employees) को हफ्ते में 3 दिन काम करने का विकल्प चुन सकते हैं। हालांकि इस दौरान उन्हें 60 फीसदी सैलरी मिलेगी। 


इंडियन एक्सप्रेस में छपी खबर के मुताबिक, इस प्लान को लेकर एयरलाइन के अधिकारियों का कहना है कि इस स्कीम को लागू करने का सबसे बड़ा मकसद कोरोना वायरस महामारी के दौरान एयर इंडिया की नकदी प्रवाह (cash flow) की स्थिति को सुधारना है। अधिकारी ने आगे कहा कि स्थाई कर्मचारी (permanent employee) इस स्कीम को एक साल तक के लिए चुन सकते हैं। अधिकारी ने अपने बयान में आगे कहा कि जो स्थाई कर्मचारी shorter working week scheme को चुनेंगे वो ड्यूटी करने के बाद हफ्ते में जो बाकी दिन बचेंगे उस समय कोई दूसरा रोजगार नहीं कर सकते।


कोरोना वायरस महामारी के चलते एविएशन इंडस्ट्री (aviation industry) को तगड़ी आर्थिक चोट पहुंची है। भारत में सभी एयरलाइंस कंपनियों ने अपना कैश फ्लो सुधारने के लिए कर्मचारियों की सैलरी में कौटती और छंटनी करने जैसे कदम उठाए हैं। 


कोरोना वायरस लॉकडाउन के चलते करीब 2 महीने बाद 25 मई से डोमेस्टिक फ्लाइट्स फिर से शुरू हो गई हैं। हालांकि इंटरनेशनल फ्लाइट्स अभी भी बंद हैं।  


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।