Moneycontrol » समाचार » कंपनी समाचार खबरें

एल्युमिनियम की मांग बढ़ने की उम्मीदः NALCO

प्रकाशित Wed, 12, 2019 पर 15:04  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

नो योर कंपनी में आज हमारे रडार पर NALCO है। इस हफ्ते ग्लोबल मार्केट में एल्युमिनियम का दाम 19 महीने के निचले स्तर पर लुढ़क गया। एल्युमिनियम का बुरा हाल है। US-चीन ट्रेड वॉर से मांग में कमी का अनुमान जताया जा रहा है। MCX पर पिछले हफ्ते एल्युमिनियम ने 2 साल का निचला स्तर छुआ था। लंदन मेटल एक्सचेंज पर भी इस धातु ने इस हफ्ते 19 महीने का निचला स्तर छुआ है।


NALCO एक सरकारी नवरत्न कंपनी है जिसमें सरकार की 52 प्रतिशत हिस्सेदारी है। यह कंपनी एल्युमिना और एल्युमिनियम बनाती है। कंपनी साल 1989 से लंदन मेटल एक्सचेंज की मेंबर भी है। मार्च तिमाही में कंपनी का मुनाफा 9 प्रतिशत गिरकर 233.6 करोड़ रुपये और आय 3.4 प्रतिशत गिरकर 2766.2 करोड़ रही है। इस अवधि में कंपनी का एबिटडा  490 करोड़ से बढ़कर 517.6 करोड़ रुपये रहा है।


ऐसे में एल्युमिनियम बनाने वाली कंपनी NALCO का कारोबार कैसा चल रहा है, इस पर बात करते हुए NALCO के CMD टीके चंद ने सीएनबीसी-आवाज़ से कहा कि कंपनी का कुल आय में एल्युमिनियम की हिस्सेदारी 60 प्रतिशत है। रुपए में मजबूती से मुनाफे पर दबाव देखने को मिला है। हालांकि आगे एल्युमिनियम की मांग बढ़ने की उम्मीद के चलते कंपनी के कारोबार में बढ़त देखने को मिलेगी।