Moneycontrol » समाचार » कंपनी समाचार

पीयूष गोयल के सख्त बयान के बावजूद जेफ बेजोस ने 10 लाख नौकरी देने का वादा किया

एमेजॉन ने कहा कि वह इंफ्रास्ट्रक्चर, टेक्नोलॉजी और लॉजिस्टिक्स में निवेश करके नए जॉब देंगे
अपडेटेड Jan 18, 2020 पर 11:27  |  स्रोत : Moneycontrol.com

Amazon.com ।  एमेजॉन के बॉस जेफ बेजोस (Jeff bezos) ने शुक्रवार को वादा किया कि 2025 तक वह इंडिया में 10 लाख जॉब्स देंगे। दिलचस्प है कि एक दिन पहले गुरुवार को ही ट्रेड मिनिस्टर पीयूष गोयल (Piyush Goyal) ने कहा था कि एमेजॉन के 1 अरब डॉलर के निवेश से देश को बड़ा फायदा नहीं होने वाला है। एमेजॉन और वॉलमार्ट की फ्लिपकार्ट को काफी आलोचनाओं का शिकार होना पड़ रहा है। हालांकि पीयूष गोयल के बयान के एक दिन बाद ही बेजोस ने ऐलान किया कि वह 10 लाख रोजगार के मौके भी पैदा करेंगे।


एमेजॉन ने कहा कि वह इंफ्रास्ट्रक्चर, टेक्नोलॉजी और लॉजिस्टिक्स में निवेश करके नए जॉब देंगे। एमेजॉन के चीफ एग्जिक्यूटिव ऑफिसर जेफ बेजोस ने कहा, "हम अगले 5 साल में 10 लाख रोजगार देना चाहते हैं।" बेजोस तीन दिनों की यात्रा पर भारत आए हुए हैं। उन्होंने बुधवार को कहा था कि उनकी कंपनी भारत में 1 अरब डॉलर का निवेश करेगी। बेजोस ने बताया कि 2014 से अब तक कंपनी ने भारत में 5.5 अरब डॉलर का निवेश किया है।


क्या कहा था पीयूष गोयल ने ?


पीयूष गोयल ने कहा था कि बेजोस के 1 अरब डॉलर के निवेश से देश को खास फायदा नहीं होगा। उन्होंने एमेजॉन की नीतियों पर सवाल उठाते हुए यह भी कहा था कि कंपनी को इतना नुकसान कैसे हो सकता है। एमेजॉन और फ्लिपकार्ट जैसी कंपनियों के खिलाफ दुकानदारों की शिकायत के बाद CCI (कॉम्पिटिशन कमिशन ऑफ इंडिया) ने एक जांच शुरू की है। दुकानदारों की शिकायत है कि ईकॉमर्स कंपनियां छूट और डिस्काउंट देकर उनका बिजनेस खराब कर रही हैं।


माना जा रहा है कि बेजोस के खिलाफ पीयूष गोयल का यह बयान छोटे दुकानदारों को खुश करने के लिए था। यह वर्ग BJP का कोर वोटर माना जाता है। हालांकि इंडस्ट्री के लोगों का कहना है कि पीयूष अपनी बात रखने के लिए बेहतर शब्दों का चयन कर सकते थे।