Moneycontrol » समाचार » कंपनी समाचार

इस दिवाली फूड डिलीवरी में Swiggy और Zomato को टक्कर देगी एमेजॉन

जिस एक मोर्चे पर एमेजॉन घरेलू कंपनियों को कड़ी टक्कर देगी, वह कमीशन को लेकर होगा
अपडेटेड Oct 07, 2019 पर 17:57  |  स्रोत : Moneycontrol.com

इस दिवाली एमेजॉन फूड डिलीवरी बिजनेस में Swiggy और Zomato को कड़ी टक्कर देने वाली है। इसके लिए कंपनी ने 3500 करोड़ रुपए का फंड तैयार किया है। इस मामले की जानकारी रखने वाले लोगों का कहना है कि एमेजॉन कई मोर्चों पर लड़ने की तैयारी कर रही है। नाम जाहिर ना करने की शर्त पर एमेजॉन के एक एग्जिक्यूटिव ने मनीकंट्रोल को बताया कि हम जिस भी कारोबार में दाखिल होते हैं उसे डिसरप्ट करते हैं। फिर चाहे यह ईकॉमर्स, पेमेंट्स या एंटरटेनमेंट का कारोबार हो। एमेजॉन के नए कारोबार की शुरुआत इस महीने के अंत में दिवाली से होने वाली है।


सूत्रों ने बताया कि जिस एक मोर्चे पर एमेजॉन घरेलू कंपनियों को कड़ी टक्कर देगी, वह कमीशन को लेकर होगा। कस्टमर्स को ऑर्डर डिलीवर करने के लिए एमेजॉन रेस्तरां से जो चार्ज लेगा, यह वो कमीशन है।


एमेजॉन अमेरिकी कंपनी है। इसका हेडक्वार्टर सिएटल में है। भारत में इसकी एंट्री 2013 में हुई थी। एमेजॉन जब इंडियन मार्केट में दाखिल हुई तब फ्लिपकार्ट सबसे कामयाब ईकॉमर्स कंपनी थी। इसके साथ ही उसका मुकाबला स्नैपडील और पेटीएम के साथ था। लेकिन सिर्फ 6 साल के भीतर एमेजॉन ने इंडियन मार्केट में अपनी पैठ बना ली है। फ्लिपकार्ट को वॉलमार्ट ने खरीद लिया है। वहीं स्नैपडील और पेटीएम मुकाबला नहीं कर पा रहे हैं।


क्या होगा एमेजॉन का कमीशन?


अभी डिलीवरी कंपनियां रेस्तरां से जितना कमीशन चार्ज कर रही हैं, एमेजॉन उसका सिर्फ एक चौथाई चार्ज करेगी। Swiggy और Zomato अभी रेस्तरां से 20 फीसदी कमीशन लेते हैं। इसकी लॉयलिटी प्रोग्राम प्राइम सब्सक्राइब करने पर फूड पर कमीशन नहीं लगता है।


एमेजॉन क्लाउड किचन शुरू करेगी जिसका फोकस पूरी तरह होम डिलीवरी पर होगा। इसके साथ ही ग्राहकों को कई तरह के छूट मिलेंगे। 


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।