Moneycontrol » समाचार » कंपनी समाचार

Amazon का सेलर्स को गिफ्ट! फ्री में दे रहा है Covid-19 हेल्थ इंश्योरेंस, ऐसे कराएं रजिस्ट्रेशन

ऐमजॉन इंडिया ने अपने विक्रताओं को मुफ्त में कोरोना वायरस स्वास्थ्य बीमा देने की घोषणा की है
अपडेटेड May 28, 2020 पर 10:55  |  स्रोत : Moneycontrol.com

कोरोना वायरस से पूरी दुनिया गुजर रही है। इससे बचने के लिए कई सुरक्षा के उपाय किए जा रहे हैं। प्राइवेट कंपनियां भी कर्मचारियों के लिए खास तौर से ध्यान दे रही हैं। इस बीच ऐमजॉन ने अपने सेलर्स के लिए फ्री में कोविड-19 हेल्थ इंश्योरेंस देने की घोषणा की है। इस इंश्योरेंस पॉलिसी में अस्पातल में भर्ती होने, इलाज, एम्बुलेंस सहायता और ICU चार्ज समेत 50,000 रुपये तक खर्च को कवर करने में मदद करेगा। यह एक्टिवेशन होने के बाद एक साल तक वैलिड रहेगा।


पूरा प्रीमियम कंपनी भरेगी


ऐमजॉन ने जारी किए अपने बयान में कहा है कि कंपनी इसके पूरा प्रीमियम भरेगी। ऐमजॉन ने इसके लिए ऐमजॉन ने पॉलिसी वितरण और दावों एवं प्रतिपूर्ति का प्रबंधन करने के लिए एको जनरल इंश्योरेंस (एको) के साथ पार्टनरशिप की है। इससे जनवरी 2019 से लेकर 26 मई 2020 के बीच अमेजन डॉट इन पर एक्टिव प्रोडक्ट लिस्टिंग करने वाले एमेजॉन के लाखों सेलर्स को फायदा होगा। 


कैसे करें रजिस्ट्रेशन


ऐमेजॉन 7 दिनों के लिए एनरॉलमेंट विंडो खोलेगा। जिसमें सेलर्स अपनी सारी डिटेल्स और KYC डॉक्यूमेंट्स देकर अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। रजिस्ट्रेशन के लिए किसी मेडिकल टेस्ट की जरूरत नहीं है। हर एक सेलर्स के अकाउंट लिए, इंश्योरेंस पॉलिसी के अंतर्गत केवल व्यक्ति कवर किया जाएगा।


एक बार डिटेल प्रॉसेस हो जाने के बाद, सेलर्स को एक एको के द्वारा UHID नंबर जारी किया जाएगा। इसका उपयोग करके वो क्लेम कर सकते हैं। कोविड-19 संबंधित अस्पताल में भर्ती और उपचार के खर्च का दावा करने के लिए रजिस्टर्ड सेलर्स को एको को सूचित करना होगा। पॉलिसी शुरू होने पर 15 दिनों का Standard waiting period लागू होगा।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें