Moneycontrol » समाचार » कंपनी समाचार

एंड्रायड का लेस्टेस्ट वर्जन एंड्रॉयड 9 पाई लॉन्च

प्रकाशित Wed, 08, 2018 पर 08:50  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

गूगल ने अपने फोन सॉफ्टवेयर एंड्रायड का लेस्टेस्ट वर्जन एंड्रॉयड 9 पाई लॉन्च कर दिया है। एंड्रॉयड पाई में ऐसे ढेर सारे फीचर्स हैं जो फोन इस्तेमाल करने के अनुभव को काफी हद तक बदल सकता है। कैसा है नया गूगल एंड्रॉयड पाई और इससे आपको कैसे होगा फायदा कौन कौन से फोन हैं जहां पर ये अपडेट फ्री मिलेगा इन सब पर बात करने के लिए सीएनबीसी-आवाज के साथ हैं द मोबाइल इंडियन के फाउंडर संदीप बुदकी।


एंड्रायड 9पी के फीचर की बात करें तो इसमें आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का भारी इस्तेमाल किया गया है। एंड्रॉयड पाई, एंड्रॉयड ओरियो से दोगुना तेज है इसमें नया और तेज यूजर इंटरफेस दिया गया है। इसमें घड़ी की पोजिशन टॉपलेफ्ट कॉर्नर पर है। स्क्रीनशॉट के लिए शॉर्टकट बटन दिए गए हैं। इसमें दो ऐप के बीच नया ट्रांजिशन दिया गया है। इसमें स्लीप मोड में बैटरी इंडिकेशन भी मिलता है। एंड्रायड 9पी बैटरी खाने वाले ऐप को कंट्रोल करेगा और उल्टा रखने पर नोटिफिकेशन म्यूट रहेगा। इसमें बैटरी का बेहतर इस्तेमाल करने की क्षमता है। इसमें यूजर के हिसाब से ब्राइटनेस कंट्रोल किया जा सकेगा। अब नए नेविगेशन आइकन दिए गए हैं और इसमें डिजिटल वेलबिंग का फीचर भी है।


गूगल पिक्सल, गूगल पिक्सल XL, गूगल पिक्सल 2, गूगल पिक्सल 2 XL, नोकिया 7 प्लस, ओपो R15 प्रो, वन प्लस 6, सोनी एक्सपीरिया XZ2, वीवो X21UD, वीवो X21 और शाओमी MI MIX 2S पर जल्द ही एंड्रॉयड 9P का अपडेट मिलेगा।