Moneycontrol » समाचार » कंपनी समाचार

आ गए एप्पल के 3 सुपर स्मार्ट फोन, बेस्ट कौन

प्रकाशित Fri, 14, 2018 पर 09:48  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

स्मार्टफोन की दुनिया का सबसे एक्साइटिंग लॉन्च उस वक्त हुआ जब एपल ने कैलिफोर्निया के स्टीव जॉब्स थिएटर में एक मेगा इवेंट में 3 नए आईफोन और एप्पल वॉच सीरीज 4 लॉन्च की। टेन एस, टेन एस मैक्स और टेन आर। टेन एस मैक्स जहां इन सबमें सबसे महंगा है तो बड़ा फोन भी है। वहीं, टेन आर सबसे सस्ता। लेकिन कीमत से ज्यादा खास है इस बार दिये गए नए फीचर्स जो टेन सीरीज़ को पुराने आईफोन से अलग करता है और इन सबसे बीच एपल वॉच को मत भूल जाईयेगा... सीरीज़ 4 की ये एपल वॉच और एक नए लेवेल पर पहुंच गई है। बाधेंगे तो आप कलाई पर ही। लेकिन रिश्ता दिल से जुड़ गया है तो बात इन फोन्स की करेंगे ऐपल वॉच की खूबियों के बारे मे भी बताएंगे लेकिन उससे पहले ज़रा और ज्यादा जान लेते हैं इनके बारे में।नए एप्पल फोन्स के बारे में बात करने के लिए हमारे साथ मौजूद हैं दो खास मेहमान द मोबाइल इंडियन के एडिटर संदीप बुदकी और द अनबायस्डब्लॉग.कॉम के फाउंडर निखिल चावला और 91 मोबाइल्स के मुकेश कुमार सिंह।


टेन एस मैक्स सबसे बड़ी स्क्रीन वाला आई फोन है। इन तीनों फोन में लेटेस्ट प्रोसेसर मिलेगा ए12 मिलेंगे। ए12, ए11 के मुकाबले 15 फीसदी ज्यादा तेज है। तीनों फोन में तेज फेस आईडी का फीचर है। तीनों फोन में बैटरी लाइफ बेहतर है। तीनों फोन आईओएस 12 पर चलेंगे।


टेन एस मैक्स में 6.5 इंच सुपर रेटिना ओएलईडी स्क्रीन दिया गया है। इसमें डुअल सिम का ऑप्शन है। इसमें एक फिजिकल और एक ई-सिम का ऑप्शन है। जियो और एयरटेल ई-सिम को सपोर्ट करेंगे। इसमें 12 मेगा पिक्सल का डुअल कैमरा दिया गया है। इसमें 7मेगा पिक्सल फेस आईडी वाला सेल्फी कैमरा दिया गया है। इसमें वॉटर रेसिस्टेंट, वायरलेस चार्जिंग भी है।


आई-फोन टेन एस की बात करें तो इसमें 5.8 इंच सुपर रेटिना ओएलईडी स्क्रीन है। इसमें 12 एमपी का डुअल कैमरा दिया गया है। इसके साथ ही इसमें 7एमपी फेस आईडी वाला सेल्फी कैमरा भी है। इसमें वॉटर रेसिस्टेंट, वायरलेस चार्जिंग भी है।


सस्ते आई-फोन टेन आर में 6.1 इंच का एलईडी स्क्रीन के साथ सिंगल 12 एमपी कैमरा और 7 एमपी फ्रंट कैमरा दिया गया है। इनकी शुरुआती कीमत की बात करें तो प्री-ऑर्डर में टेन एस मैक्स की कीमत 1,09,900 रुपये, आई-फोन टेन एस की कीमत 99,900 और आई-फोन टेन आर की कीमत 76,900 रुपये रखी गई है।


अब एप्पल वॉच 4 की भी बात कर लेते हैं जिसमें ईसीजी का ऑप्शन है। इसमें ऐप और डिजिटल क्राउन की मदद से ईसीजी होगा। इसमें 30 सेकेंड में हार्ट रेट एनालिसिस होगा। नई एप्पल वॉच में फॉल डिटेक्शन भी है। अगर आप गिर गए तो अपने आप इमर्जेंसी नंबर पर कॉल कर सकेंगे। एप्पल वॉच 4 में 30 फीसदी ज्यादा बड़ा डिस्प्ले है। एप्पल वॉच 4 नई  एस 4 चिपसेट पर चलेगी। एप्पल वॉच 4 की कीमत 399 डॉलर से शुरू होगी।