Moneycontrol » समाचार » कंपनी समाचार

त्योहारी सीजन के पहले ऑटो कंपनियों के प्लांट में लगेगा ताला

हालांकि इस बंद को स्वतंत्रता दिवस, रक्षाबंधन और लंबे सप्ताहिक अवकाश को देखकर जोड़ा जा रहा है
अपडेटेड Aug 19, 2019 पर 19:12  |  स्रोत : Moneycontrol.com

ऑटो कंपनियों में छाई सुस्ती अब यहां तक पहुंच गई है कि कंपनियां प्रोडक्शन घटाने के बजाय अपने प्लांट को ही बंद करने की घोषणा कर दी है। टाटा मोटर्स ने 16 और 17 अगस्त को अपने जमशेदपुर प्लांट में प्रोडक्शन बंद कर दिया है। इसी तरह हीरो मोटोकॉर्प ने 15 से 18 अगस्त तक मैन्युफैक्चरिंग सुविधाओं को बंद करने का फैसला किया है।


हालांकि इस बंद को स्वतंत्रता दिवस, रक्षाबंधन और लंबे सप्ताहिक अवकाश को देखकर जोड़ा जा रहा है। लेकिन यह भी स्वीकार करना पड़ेगा कि ऑटो सेक्टर में जिस तरीके से मंदी के बादल छाए हुए हैं, उससे इस पर कभी भी ताला लग सकता है।


ऑटो कंपोनेंट्स मैन्युफैक्चर्स एसोसिएशन के डीजी विनी मेहता कहते हैं कि एक दो दिन बंद रखने पर निर्माताओं में कोई फर्क नहीं पड़ता है। उत्पादन में सुस्ती के कारण सभी निर्माता एक-दो दिन शटडाइन का सहारा ले रहे हैं। उद्योग जगत मांग की कमी को पूरा करने या फिर वर्किंग डे मे कटौती करके ठीक किया जा रहा है।


एक रेग्युलेटरी फाइलिंग में बॉस ने कहा कि दूसरी तिमाही में प्रति माह 10 दिनों तक कई प्लांट पर नो प्रोडक्शन डेज की जांच पड़ताल की जाएगी। Lucas TVS ने 16 और 17 अगस्त के दिन गैर कार्य दिवस के रूप में घोषित किया है। इसी तरह Sundaram Slayton  और टीवीएस कंपनी ने भी बिजनेस में मंदी के कारण 16 और 17 अगस्त को नॉन वर्किंग डेज के रूम में घोषित किया है। सी तरह टाटा मोटर्स ने भी पहले अपने जमशेदपुर प्लांट में 1 से 3 अगस्त और 8 से 10 अगस्त को बंद करने की घोषणा की थी। वहीं टाटा मोटो कॉर्प ने अपने बयान में कहा था कि 15 से 18 अगस्त तक मैन्युफैक्चरिंग सुविधाओं को बंद करने का फैसला किया है। इसको स्वतंत्रता दिवस, रक्षाबंधन और लंबे सप्ताहिक अवकाश एक कैलेंडर का हिस्सा रहा है। बाजार में मांग कम होने के कारण भी ऐसा होता है।


Society for Indian Automobile Manufactures (SIAM)  के जारी डाटा के मुताबिक, जुलाई महीने में इस सेक्टर में प्रोडक्शन में 11 फीसदी की कमी आई है। कमर्शियल व्हीकल प्रोडक्शन में 26 फीसदी और व्हीकल प्रोडक्शन में 16.5 फीसदी की कमी आई है।


कमर्शियल वाहन बनाने वाली कंपनी अशोक लीलैंड ने जुलाई में 9 दिनों के लिए अपनी प्रोडक्शन फैसिलिटी बंद कर दी थई। महिंद्रा एंड महिंद्रा ने भी कहा कि 8-14 दिनों के प्रोडक्शन फैसिलिटी बंद कर देगा। इसके अलावा मार्केज की सबसे बड़ी कंपनी मारुतु सुजुकी ने जुलाई में प्रोडक्शन में 25 फीसदी की कटौती कर दी है।



सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।