Moneycontrol » समाचार » कंपनी समाचार

GST घटाने से ऑटो सेक्टर में सुधार के चांस-SIAM

SIAM के जनरल डायरेक्टर विष्णु माथुर ने कहा कि, Passengers Vehicles में ऐसे मंदी 19 साल पहले देखी गई थी
अपडेटेड Aug 14, 2019 पर 14:40  |  स्रोत : Moneycontrol.com

देश के ऑटो सेक्टर में लगातार सुस्ती छाए रहने से उद्योग जगत चिंतित है। वाहनों की बिक्री में लगातार गिरावट दर्ज हो रही है। Society of Indian Automobile Manufactures (SIAM) ने कहा कि यात्री वाहनों की बिक्री जुलाई में लगातार नौवें महीने गिरी है।


CNBC-TV18 से SIAM के जनरल डायरेक्टर विष्णु माथुर ने ऑटो सेक्टर में छाई मंदी के बारे में बातचीत करते हुए कहा कि पैसेंजर कार की बिक्री इस बार तकरीबन 36 फीसदी और पैसेंजर व्हीकल्स की कुल संख्या तकरीबन 31 फीसदी कम है। माथुर ने आगे कहा कि दिसंबर 2000 में सबसे बड़ी मंदी देखी थी। इसके बाद तकरीबन 19 साल में पहली बार मंदी देखी है।


जॉब के बारे में बात करते हुए माथुर ने कहा कि परमानेंट नौकरियों को कोई नुकसान नहीं हुआ है। नौकरियों का नुकसान बड़े पैमाने पर अस्थाई और Casual कैटेगरी में हुआ है। अभी तक तकरीबन 15,000 से ज्यादा लोग अपनी नौकरियां खो चुके हैं। वहीं डीलरशिप लेवल पर तकरीबन 230,000 लोगों को अपनी नौकरी से हाथ धोना पड़ा है। इसके अलावा तकरीबन लाखों नौकरियों पर अभी भी तलवार लटक रही है।


वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के साथ हुई मुलाकात पर माथुर ने कहा कि बहुत ही अच्छी मीटिंग हुई। हालांकि उन्होंने कहा कि, अगर GST कुछ समय के लिए  28 फीसदी से घटाकर 18 फीसदी कर दें तो ऑटो सेक्टर को बेहतरीन शुरुआत मिल जाएगी।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।