Moneycontrol » समाचार » कंपनी समाचार

ऑटो सेक्टर को लगा ग्रहण, Maruti Suzuki ने 34% घटाया Production

कंपनी का मानना है कि प्रोडक्शन में कटौती करने का कारण इनवेंट्री में कमी लाना है।
अपडेटेड Sep 03, 2019 पर 15:27  |  स्रोत : Moneycontrol.com

मंदी की सबसे बड़ी मार ऑटोसेक्टर पर दिखाई दे रही है। कई लोगों को अपनी नौकरियों से हाथ धोना पड़ा है। देश की अर्थव्यवस्था हिचकोले खा रही है। ऐसे में देश की सबसे बड़ी ऑटो सेक्टर की कंपनी Maruti Suzuki के अगस्त महीने में प्रोडक्शन में 34 फीसदी गिरावट दर्ज की गई है।  कंपनी ने अगस्त 2018 में 168,725 वाहनों के मुकाबले अगस्त 2019 में 111,370 वाहनों का प्रोडक्शन किया है। कंपनी ने एक रेग्युलेट्री फाइलिंग में इसका खुलासा किया है। Maruti Suzuki के प्रोडक्शन में कटौती का यह लगातार सातवां महीना है। इवेंट्री को कम करने के मकसद से प्रोडक्शन में कटौती की गई है। इंवेट्री बढ़ने से डीलर्स तनाव में थे।


कंपनी का मानना है कि स्टॉक बढ़ाने के बजाय त्योहारी सीजन में हमें बड़े प्रचार अभियान जरिए स्टॉक को खत्म करना है। हम पूरी तरह से रिटेल में फोकस करेगें।
दरअसल, 1 अप्रैल 2020 से BSVI मानदंड लागू होने के बाद डीलर BSIV मानक के वाहनों को नहीं बेच पाएंगे। लिहाजा सभी कंपनियां अपने पुराने स्टॉक को जल्द स जल्द खत्म करना चाहती हैं। इसके लिए कंपनी ग्राहकों को रिझाने के लिए कई तरह के डिस्काउंट भी दे रही है। Maruti Suzuki ने अपनी गाड़ियों में 65,000 रुपये से लेकर एक लाख तक की छूट दे रही है। MSIL ने फैसला लिया है कि BSVI मानदंड लागू होने के बाद डीजल गाडियों का प्रोडक्शन बंद कर दिया जाएगा। क्यों डीजल कारों की कीमतों में भारी वृद्धि होगी।


 बिक्री में आई गिरावट


इधर अगस्त महीने में कई कंपनियों की बिक्री में भारी गिरावट आई है। Tata Moters, Maruti Suzuki, Mahindra and Mahindra (M&M), Toyota जैसी गाड़ियों की बिक्री में तगड़ी गिरावट दर्ज की गई है।
Maruti Suzuki India की बिक्री 32.7 फीसदी घटकर 1,06,413 वाहन रह गई है। इसके पिछले साल इसी महीने कंपनी की बिक्री 1,58,189 यूनिट रही थी। Tata Motors ने अपनी डोमेस्टिक बिक्री में साल दर साल आधार पर 29,140 यूनिट्स पर 49 फीसदी की गिरावट दर्ज की है। कमर्शियल वीइकल की बिक्री 45 फीसदी घटकर 21,924 यूनिट रह गई है।  Tata Motors की डोमेस्टिक बिक्री 58 फीसदी लुढ़क गई है। कंपनी ने पिछले साल 7,316 वाहनों की बिक्री की। Mahindra and Mahindra (M&M) की बिक्री अगस्त में 25 फीसदी गिरकर 36,085 वाहन रही। Hyundai Motor India की बिक्री 9.54 फीसदी घटकर 56,005 वाहन रही। Toyota की बिक्री में 21 फीसदी गिरावट आई है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।