Moneycontrol » समाचार » कंपनी समाचार खबरें

बैंडविथ की डिमांड बढ़ी है और दूसरी छमाही से बेहतर होगा कारोबार: Tech Mahindra

कारोबार को सुचारु करने के लिए कंपनी के मैनेजमेंट ग्राहकों से बात कर रहे हैं और उसके अनुसार अगली 2 तिमाही के लिए योजना बनाई जायेगी।
अपडेटेड May 05, 2020 पर 08:26  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

नो योर कंपनी में आज रडार पर Tech Mahindra है। तिमाही दर तिमाही आधार पर चौथी तिमाही में कंपनी की आय 1.7 प्रतिशत गिरकर 9490 करोड़ रुपये रही जबकि पिछली तिमाही में कंपनी की आय 9655 करोड़ रुपये रही थी। वहीं कंपनी की अमेरिकी डॉलर में आय में 4.3 प्रतिशत की गिरावट देखने को मिली है।


तिमाही दर तिमाही आधार पर चौथी तिमाही में कंपनी की कम होकर 10 प्रतिशत रही जबकि पिछली तिमाही में कंपनी की एबिट मार्जिन 12.2 प्रतिशत रही थी।


तिमाही दर तिमाही आधार पर चौथी तिमाही में कंपनी का मुनाफा 30 प्रतिशत गिरकर 804 करोड़ रुपये रहा जबकि पिछली तिमाही में कंपनी का मुनाफा 1146 करोड़ रुपये रहा था।


वहीं सालाना आधार पर देखें तो वित्त वर्ष 2020 में कंपनी की अमेरिकी डॉलर आय में 4.3 प्रतिशत का इजाफा देखने को मिला और सीसी आय में 5.6 प्रतिशत का इजाफा देखने को मिला है।


कंपनी के CFO मनोज भट ने सीएनबीसी-आवाज़ से बातचीत करते हुए कहा कि कंपनी की कामकाज ठीक चल रहा था पंरतु कोविड-19 की वजह से कारोबार में गिरावट आई है। अनिश्चितता के कारण नतीजों पर भी उसका असर देखने को मिला है। लेकिन आगे कारोबार को सुचारु करने के लिए कंपनी के मैनेजमेंट ग्राहकों से बात कर रहे हैं और उसके अनुसार अगली 2 तिमाही के लिए योजना बनाई जायेगी।


भट ने कहा कि हमारे सर्विस लाइन में बीपीओ और नेटवर्क में ज्यादा इंपैक्ट आया है। हालांकि कुछ प्रोजेक्ट्स में डिमांड भी आ रही है। कोविड के कारण अगली तिमाही में भी दबाव बना रहेगा। लेकिन धीरे-धीरे कारोबार में तरक्की नजर आयेगी।


मनोज भट ने आगे कहा कि इस संकट के कारण वर्क फ्रॉम होम का कल्चर बढ़ा है जिससे बैंडविथ की डिमांड बढ़ी है। इस सेक्टर में निवेश बढ़ रहा है। इसलिए उम्मीद है कि साल की दूसरी छमाही कारोबार के लिहाज से बेहतर होगी। इसके बाद क्लाउड एडॉप्शन, नेटवर्क सिक्योरिटी में डिमांड साइकल वापस बढ़ेगा।


इस दिसंबर तिमाही के आगे कंपनी की आय बढ़ेगी। कंपनी को ये भी पता है कि आगे जाकर पेमेंट साइकल चेंज होंने वाले हैं इसके हिसाब से कंपनी ने उसके लिए अग्रिम कदम उठाये हैं।


कंपनी के कारोबार पर वर्क फ्रॉम होम का भी इंपैक्ट पड़ा है। आगे चलकर वर्क फ्रॉम होम का कल्चर बढ़ने वाला है। कंपनी ने भी योजना बनाई है और भविष्य में, वर्क फ्रॉम होम, वर्क फ्रॉम क्लाइंट लोकेशन और वर्क फ्रॉम ऑफिस तीनों फॉर्मेट में काम होगा। कंपनी 30 प्रतिशत काम वर्क फ्राम होम फॉर्मेट पर किये जाने की योजना पर भी काम कर रही है।


IDBI Capital के उर्मिल शाह ने Tech Mahindra के शेयर पर ट्रेडिंग राय देते हुए कहा है कि दूसरी छमाही के बाद कंपनी की रेवन्यू में ग्रोथ आ सकती है। इसमें होल्ड करने की रणनीति रहेगी। इस शेयर में 537 रुपये के लक्ष्य के लिए होल्ड करना चाहिए।  होल्ड करना चाहिए।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।