Moneycontrol » समाचार » कंपनी समाचार

इस वजह से स्पाइसजेट कुछ विमानों को लीज पर लेने की कर रहा है तैयारी

बोइंग मैक्स के विमानों के पिछले साल दुर्घटना होने के बाद साल 2020 में भी उड़ान भरने की मंजूरी नहीं मिली है।
अपडेटेड Jan 23, 2020 पर 17:10  |  स्रोत : Moneycontrol.com

विमानों का उत्पादन करने वाली कंपनी बोइंग न अपने 737 विमानों का उत्पादन रोक दिया है। कंपनी के विमानों से अब तक दो बार दुर्घटना हो चुकी है। ऐसे में सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए इन विमानों को उड़ान से बाहर का रास्ता दिखा दिया गया है।


बोइंग मैक्स विमानों को पटरी से बाहर होने पर कई कंपनियों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। स्पाइसजेट ने CNBCTV18 से बात करते हुए कहा कि बोइंग मैक्स के विमानों की वापसी करने में देरी हो रही है। इसके चलते हमें कुछ टाइम के लिए विमान लीज पर लेना होगा।


इस मामले में सूत्रों के हवाले से मिली जानकारी के मुताबिक, स्पाइजेट 5-6 विमानों को लीज पर लेने की तैयारी कर रहा है। क्योंकि कुछ विमानों के लीज की तारीख खत्म होने वाली है।


हालांकि मैक्स के विमानों को दोबारा उड़ान भरने में होने वाली देरी के चलते लीज मार्केट में विमानों की संख्या बढ़ना लगभग तय माना जा रहा है।


इधर मैक्स के नए विमानों को उड़ाने के लिए पायलट्स को ट्रेनिंग दी जाएगी। जिस पर स्पाइसजेट ने उम्मीद जातई है कि पायलट्स को ट्रेनिंग का खर्च बोइंग मैक्स वहन करेगा।
बोइंग के दोबारा वापसी के बारे में कंपनी के अगले महीने तिमाही नतीजे आने के बाद पता चलेगा।


स्पासजेट ने अपने बयान में कहा है कि मैक्स सार्टिफिकेशन में देरी के चलते Ras Al Khaimah में स्पाइसजेट का प्लान प्रभाववित हो सकता है। लेकिन स्पाइसजेट का मानना है कि हम जल्द ही Ras Al Khaimah में विमानों की उड़ान शुरू करेंगे।   


बता दें कि स्पाइजेट के कुल ऑर्डर बुक 205 मैक्स एयरक्राफ्ट हैं। जिनमें से 13 विमानों को मार्च 2019 तक शामिल कर लिया गया था। कुल ऑर्डर बुक में 155 विमानों का फर्म ऑर्डर है और 50 को विकल्प में शामिल किया गया है।  को लेना तय है और 50 विमानों पर वैकल्पिक है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।