Moneycontrol » समाचार » कंपनी समाचार

भारती एयरटेल और TCS की 5G नेटवर्क बनाने के लिए पार्टनरशिप

सरकार की गाइडलाइंस के अनुसार एयरटेल ने 5G नेटवर्क का ट्रायल बड़े शहरों में शुरू कर दिया है
अपडेटेड Jun 21, 2021 पर 18:00  |  स्रोत : Moneycontrol.com

टेलीकॉम कंपनी भारती एयरटेल और देश की सबसे बड़ी सॉफ्टवेयर कंपनी टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) ने देश में 5G नेटवर्क सॉल्यूशंस के लिए स्ट्रैटेजिक पार्टनरशिप की है। एयरटेल 5G नेटवर्क लॉन्च करने के लिए TCS के सॉल्यूशंस का अगले वर्ष जनवरी से ट्रायल शुरू करेगी। यह ट्रायल केंद्र सरकार की ओर से जारी गाइडलाइंस के अनुसार किया जाएगा।


टाटा ग्रुप ने O-RAN बेस्ड रेडियो और NSA/SA कोर डिवेलप किया है जिसे पूरी तरह देश में बने एक टेलीकॉम स्टैक के साथ इंटीग्रेट किया गया है।


इस पार्टनरशिप में TCS अपने ग्लोबल सिस्टम इंटीग्रेशन एक्सपर्टाइज के साथ 3GPP और O-RAN दोनों स्टैंडर्ड के लिए एंड-टु-एंड सॉल्यूशन तैयार करने में मदद करेगी।


भारती एयरटेल के मैनेजिंग डायरेक्टर और  CEO (भारत और साउथ एशिया), गोपाव विट्ठल ने कहा, "टाटा ग्रुप के साथ पार्टनरशिप कर हमें खुशी है। हम देश को 5G और इससे जुड़ी टेक्नोलॉजी के लिए ग्लोबल हब बनाएंगे। इससे देश को इनोवेशन और मैन्युफैक्चरिंग डेस्टिनेशन बनाने में भी मदद मिलेगी।"


TCS के चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर, एन गणपति सुब्रमणियम ने कहा, "हम 5G और इससे जुड़ी संभावनाओं को लेकर उत्साहित हैं। हम एक वर्ल्ड क्लास नेटवर्किंग इक्विपमेंट और सॉल्यूशंस बिजनेस तैयार करना चाहते हैं।"


इस वर्ष की शुरुआत में एयरटेल अपने लाइव नेटवर्क पर 5G का प्रदर्शन करने वाली देश की पहली टेलीकॉम कंपनी बनी थी। कंपनी ने टेलीकॉम डिपार्टमेंट की ओर से एलोकेट किए गए स्पेक्ट्रम के इस्तेमाल से बड़े शहरों में 5G का ट्रायल शुरू किया है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।