Moneycontrol » समाचार » कंपनी समाचार

भारती एयरटेल के प्रमोटर ब्लॉक डील के जरिए $1 अरब की हिस्सेदारी बेचेंगे

ब्लॉक डील के बाद, भारती एयरटेल के प्रमोटर्स की हिस्सेदारी 58.98 फीसदी से घटकर 56.23 फीसदी रह जाएगी
अपडेटेड May 26, 2020 पर 08:05  |  स्रोत : Moneycontrol.com

भारती एयरटेल के प्रमोटर, भारती टेलीमीडिया (Bharti Telemedia) मंगलवार को ब्लॉकडील के जरिए मोबाइल ऑपरेटर में 1 अरब डॉलर की हिस्सेदारी बेचेंगे। मिंट ने दो सूत्रों के हवाले से इस खबर की जानकारी दी है।


सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, 2.75 फीसदी हिस्सेदारी वाली ब्लॉक डील का संचालन जेपी मॉर्गन इंडिया प्राइवेट लिमिटेड (J.P. Morgan India Private Limited) द्वारा करीब 585 रुपये प्रति शेयर के हिसाब से किया जाएगा। जेपी मॉर्गन इस बिक्री के लिए प्रमोटर का एकमात्र प्लेसमेंट एजेंट (placement agent) है। 


इस डील से कंपनी को कर्ज़ कम करने में मदद मिलेगी और इस डील के बाद प्रोमोटर लेवल में कर्ज खत्म हो जाएगा। एक दूसरे सूत्र ने कहा कि हिस्सेदारी की बिक्री से भी भारती टेलीकॉम की क्षमता बढ़ेगी या एयरटेल को शेयरहोल्डर्स का सपोर्ट चाहिए।


नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (National Stock Exchange-NSE) में दी गई जानकारी के मुताबिक, इस डील के बाद भारती एयरटेल-भारती टेलीकॉम लिमिटेड (Bharti Airtel—Bharti Telecom Ltd), इंडियन कॉन्टिनेंट इन्वेस्टमेंट लिमिटेड (Indian Continent Investment Ltd), Viridian Ltd और Pastel Ltd के प्रमोटरों की हिस्सेदारी 58.98 फीसदी से घटकर 56.23 फीसदी रह जाएगी।


पिछले 3 सालों में भारती एयरटेल ने राइट्स ईश्यू, इक्विटी के इंस्टीट्यूशनल प्लेसमेंट (qualified institutional placements of equity) फॉरेन करेंसी कन्वर्टेबल बॉन्ड्स (FCCBs) के जरिये तेजी से फंड जुटाया है।


इधर कंपनी को अदालत के आदेशों की भी मार पड़ी है। खासतौर से अक्टूबर महीने में सुप्रीम कोर्ट ने कंपनी को टेलीकॉम डिपार्टमेंट का 35,586 करोड़ रुपये बकाया AGR भरने का आदेश दिया था।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें