Moneycontrol » समाचार » कंपनी समाचार

Big Bazaar, Walmart, Netflix और Prime की मुश्किल बढ़ाने आ रहा है Reliance

रिलायंस जल्दी ही किराना दुकानों के लिए ऑनलाइन क्रांति लाने वाला है, जो रिटेल कंपनियों के लिए मुश्किल खड़ी कर सकता है
अपडेटेड Aug 13, 2019 पर 08:49  |  स्रोत : Moneycontrol.com

Reliance Group के 42वें AGM में मुकेश अंबानी ने कई ऐसी घोषणाएं की हैं, जिनसे रिटेल सेक्टर और कंटेंट प्रोवाइडर कंपनियों की धुकधुकी बढ़ गई होगी।


रिलायंस जल्दी ही किराना दुकानों के लिए ऑनलाइन क्रांति लाने वाला है, जो बिग बाजार और वॉलमार्ट जैसी रिटेल कंपनियों के लिए मुश्किल खड़ी कर सकता है।


किराना रिवॉल्यूशन लाएगा Reliance New Commerce


रिलायंस जल्द ही Reliance New Commerce ला रहा है, जो किराना दुकानों को ऑनलाइन लाने की कोशिश है। ये रिलायंस का हाई-स्पीड डिजिटल प्लेटफॉर्म होगा, जिसपर किराना दुकानों के ओनर और कंज्यूमर्स को एक ही प्लेटफॉर्म पर लाएगा, जहां वो माल सप्लाई के लिए ऑर्डर प्लेस कर सकेंगे।


इसके लिए एक B2B प्लेटफॉर्म तैयार किया जा रहा है, जिससे ग्रोसरी या फल-सब्जी बेचने वाले दुकानदारों को जोड़ा जाएगा। इस ऐप को इस्तेमाल करने के लिए दुकानदारों को पहले Jio Prime Member बनना होगा, जिसके बाद वो ग्रोसरी, फल, सब्जी वगैरह के लिए ऑर्डर प्लेस कर सकेंगे. ऑर्डर प्लेस होने के बाद ऐप उनके माल के सप्लाई की जिम्मेदारी लेगा।


इस ऐप से दुकानदारों को न बस सस्ते दामों में माल मिलेगा, बल्कि उन्हें डिस्काउंट और कैशबैक जैसे ऑफर्स का फायदा भी मिलेगा। साथ ही वो बड़े और संगठित रिटेल मर्चेन्ट्स से मुकाबला भी कर पाएंगे। इसके अलावा उन्हें बिजनेस के लिए जियो के मोबाइल कंज्यूमर का इतना बड़ा बेस भी मिलेगा।


जाहिर है कि इससे बिग बाज़ार जैसे रिटेलर्स को धक्का लगेगा।


कंटेंट बाजार पर कब्जा


दूसरा Netflix, Prime और Hotstar जैसे ऑनलाइन कंटेंट प्रोवाइडर्स के लिए भी स्थिति सहज नहीं है। इस मीटिंग में अंबानी ने बताया कि Jio GigaFiber के तहत एक ओर तो कस्टमर्स को फ्री में HD या 4k टीवी और 4k सेटटॉप बॉक्स मिलेगा वहीं, खास कस्टमर्स फिल्में रिलीज होने के तुरंत बाद ही घर पर बैठकर वो फिल्म देख पाएंगे।


जियो गीगाफाइबर के एनुअल कस्टमर्स को दमदार Jio Fiber Welcome Offer मिलेगा, यानी जो कस्टमर्स इसका सालाना प्लान लेंगे, उन्हें साथ में एक HD या 4k टेलीविजन सेट और एक 4k सेटटॉप बॉक्स फ्री में दिया जाएगा।


इसके अलावा जियो के प्रीमियम कस्टमर्स को एक खास सुविधा मिलेगी, जिसके तहत वो रिलीज के तुरंत बाद कस्टमर्स अपने घर पर बैठकर मूवी देख पाएंगे।


ऐसे में ने Netflix, Prime और Hotstar जैसे ऑनलाइन वीडियोस्ट्रीमिंग ऐप्स के लिए मुश्किल होगी क्योंकि जियो अपने यूजर्स बेस के जरिए इस मार्केट पर भी कब्जा करने की कोशिश करेगा।