Moneycontrol » समाचार » कंपनी समाचार

इंडिया सीमेंट्स का टेकओवर कर सकते हैं राधाकिशन दमानी

दमानी ने इंडिया सीमेंट्स में 29% स्टेक रखने वाले श्रीनिवासन से वादा किया है कि वह जबरिया टेकओवर नहीं करेंगे
अपडेटेड Jun 18, 2020 पर 08:54  |  स्रोत : Moneycontrol.com

डीमार्ट के जरिए सुपरमार्केट्स बिजनेस से मोटा मुनाफा कमाने के बाद दिग्गज निवेशक राधाकिशन दमानी (Radhakishan Damani) अब इंडिया सीमेंट्स (India Cements) में नियंत्रण लायक हिस्सेदारी खरीदने पर विचार कर रहे हैं। लाइव मिंट के मुताबिक, इस मामले की जानकारी रखने वाले सूत्रों ने यह बताया है। दमानी के मालिकाना हक वाली कंपनी एवेन्यू सुपरमार्ट्स (Avenue Supermarts) ने अनौपचारिक तरीके से एन श्रीनिवासन से बातचीत कर रही है ताकि कंपनी का टेकओवर किया जा सके।


चेन्नई की सीमेंट कंपनी इंडिया सीमेंट्स में श्रीनिवासन की 29 फीसदी हिस्सेदारी है। श्रीनिवासन लगातार यह कोशिश कर रहे हैं कि कंपनी का जबरिया टेकओवर ना हो। नाम जाहिर ना करने की शर्त पर सूत्रों ने बताया कि राधाकिशन दमानी ने वादा किया है कि वह जबरिया टेकओवर नहीं करेंगे और मैनेजमेंट में दोस्ताना तरीके से बदलाव होगा। हालांकि अभी तक यह पता नहीं चल पाया है कि श्रीनिवासन और दमानी की बातचीत किस दिशा में बढे़गी। इस मामले में एवेन्यू के प्रवक्ता ने कुछ भी कहने से इनकार कर दिया। जबकि इंडिया सीमेंट्स के प्रवक्ता ने कहा कि यह खबर सही नहीं है।


रिटेल टायकून दमानी और उनका परिवार पिछले कई महीनों से इंडिया सीमेंट्स के शेयर खरीद रहा है। 31 मार्च तक कंपनी में दमानी और उनके परिवार की हिस्सेदारी बढ़कर 20 फीसदी हो गई है। इंडिया सीमेंट्स के शेयर बुधवार को करीब 11 फीसदी तक बढ़ गए जो पिछले एक महीने के दौरान एक दिन की सबसे बड़ी तेजी है। इस साल इंडिया सीमेंट्स के शेयर 92 फीसदी चढ़ चुके हैं। कंपनी की मार्केट वैल्यू 55.50 करोड़ रुपए है।


दमानी अगर इंडिया सीमेंट्स का टेकओवर कर लेते हैं तो एक तरफ उनका पोर्टफोलियो डायवर्सिफाई होगा और दूसरी तरफ सीमेंट कंपनी को भी अल्ट्राटेक सीमें और लाफार्ज सीमेंट जैसी प्रतिद्वंदी कंपनियों से मुकाबला करने के लिए फंड मिलेगा।


दमानी ने अपने जीवन का सफर मुंबई के एक कमरे के अपार्टमेंट से शुरू किया था। ब्लूमबर्ग बिलिनेयर इंडेक्स के मुताबिक, इस साल दमानी की वेल्थ 2.8 अरब डॉलर से बढ़कर 12.5 अरब डॉलर हो गई है। कोरोनावायरस महामारी के दौरान शेयर बाजार गिरने के बावजूद वह देश के चौथे सबसे अमीर शख्स हैं।


कंपनी की वेबसाइट के मुताबिक, वहीं 74 साल पुरानी इंडिया सीमेंट्स की 2019 तक 10 फैक्टरीज थीं।  इनमें तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश भी शामिल है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।