Moneycontrol » समाचार » कंपनी समाचार

बायोकॉन बायोलॉजिक्स अबू धाबी के सरकारी सॉवरेन फंड ADQ से फंड जुटाएगी

अगर यह डील होती है तो किसी भारतीय फार्मा कंपनी में ADQ का यह पहला निवेश होगा
अपडेटेड Nov 25, 2020 पर 09:06  |  स्रोत : Moneycontrol.com

बायोकॉन बायोलॉजिक्स (Biocon Biologics) अबू धाबी की सरकारी सॉवरेन वेल्थ फंड ADQ से फंड जुटाने की तैयारी में है। यह देश की लीडिंग बायोसीमिलर कंपनी है जो अपनी मैन्युफैक्चरिंग को मजबूत बनाना चाहती है। इस मामले की जानकारी रखने वाले लोगों ने मनीकंट्रोल को बताया कि कंपनी IPO लाने की तैयारी में है उससे पहले फंड जुटाकर यह अपने शेयरहोल्डर्स की वैल्यू बढ़ाना चाहती है।
 
करीब दो हफ्ते पहले ही किरण मजुमदार शॉ की कंपनी बायोकॉन बायोलॉजिक्स ने ऐलान किया था कि उसे वॉल स्ट्रीट की दिग्गज कंपनी गोल्डमैन सैक्स से 15 करोड़ डॉलर का फंड मिला है। दो हफ्ते बाद ही कंपनी अबूधाबी के सरकारी फंड ADQ से फंड जुटाने की तैयारी कर रही है। अगर यह डील पूरी हो जाती है तो इस साल कंपनी को मिलने वाला यह चौथा निवेश होगा।


कंपनी अगले दो से तीन साल के बीच IPO लाने की तैयारी में है। कंपनी ने अभी तक जो फंड जुटाए हैं वह 3.94 अरब डॉलर के प्री-मनी इक्विटी वैल्यूएशन पर जुटाए हैं। अगर यह डील होती है तो किसी भारतीय फार्मा कंपनी में ADQ का यह पहला निवेश होगा।


इस मामले की जानकारी रखने वाले सूत्रों ने बताया, "ADQ बायोकॉन बायोलॉजिक्स में 10 करोड़ डॉलर निवेश के लिए बात कर रहा है। यह डील बायोकॉन बायोलॉजिक्स के शेयरहोल्डर्स के लिए वैल्यू क्रिएशन योजना के तहत की जा रही है।"


ADQ भारत की किसी हाई क्वालिटी फार्मा और हेल्थकेयर  कंपनी में निवेश करना चाहती थी जिसका कॉरपोरेट गवर्नेंस मजबूत हो।


क्या होता है बायोसिमिलर ?


बायोलसिमिलर एक बायोलॉजिकल प्रोडक्ट होता है जो दूसरे बायोलॉजिक मेडीसिन (रेफरेंस प्रोडक्ट) से मिलता जुलता है जिसे पहेल ही लाइसेंस मिल चुका हो। यानी दोनों प्रोडक्ट्स में सेफ्टी और प्रभाव को लेकर कोई असर नहीं होगा लेकिन इसके लिए रेगुलेटर की मंजूरी की जरूरत होती है।


बायोकॉन की इस इकाई का मकसद फिस्कल ईयर 2022 तक अपनी आमदनी बढ़ाकर 1 अरब डॉलर करने और 50 लाख मरीजों तक दवा पहुंचाने की है। ADQ के साथ डील के बाद बायोकॉन की पहुंच मिडिल ईस्ट मार्केट तक हो जाएगी।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।