Moneycontrol » समाचार » कंपनी समाचार

कंपनियों के लिए वरदान बनी गर्मी

प्रकाशित Sat, 11, 2019 पर 15:31  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

चिलचिलाती गर्मी का ये मौसम एयर कंडीशन, फ्रिज और आइस क्रीम बनाने वाली कंपनियों के लिए ठंडक लेकर आया है। चढ़ते पारे के साथ-साथ इन कंपनियों की बिक्री भी बढ़ रही है। एक अनुमान के मुताबिक अप्रैल में इनकी बिक्री में डबल डिजिट ग्रोथ दर्ज हुई है।


गर्मी बढ़ेगी तो आप AC, फ्रिज की तलाश करते हैं, खाने-पीने के लिए कुछ ठंडा खोजेते हैं और हमारी आपकी ये बेचैनी कंपनियों की कमाई कराती है। एक अनुमान के मुताबिक अप्रैल के महीने में एयर कंडीशन की बिक्री में 15 फीसदी, आइसक्रीम की बिक्री भी 18 फीसदी, मिल्क शेक और लस्सी जैसे पेय पदार्थ की बिक्री 35 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। ठंडे पेय पदार्थों को बढ़ती डिमांड से उत्साहित कंपनियां बाजार में नया रेंज उतार रही हैं।


नोटबन्दी और GST की वजह से बीते 2 साल AC और फ्रिज बनाने वाली कंपनियों के लिए बिक्री के लिहाज से कुछ खास नहीं रहे। लेकिन इस बार का समर सीजन इन कंपनियों के लिए खुशखबरी लेकर आया है।


अमूमन गर्मियां मार्च में दस्तक देती है लेकिन इस बार गर्मी में देरी ने इन कंपनियों की चिंता बढ़ा दी थी, लेकिन अप्रैल की डबल डिजिट ग्रोथ ने ना सिर्फ बड़ी राहत दी है, बल्कि समर सीजन को लेकर उम्मीदें भी बढ़ा दी है।