Moneycontrol » समाचार » कंपनी समाचार

BSNL और MTNL ने वॉलेन्ट्री रिटायरमेंट स्कीम पेश की, 3 दिसंबर तक चुनें विकल्प

सरकार ने कुछ दिनों पहले ही MTNL और BSNL के लिए राहत पैकेज लेकर आई थी। कंपनी का खर्च कम करने के लिए सरकार अब VRS लेकर आई है
अपडेटेड Nov 07, 2019 पर 12:11  |  स्रोत : Moneycontrol.com

सरकारी टेलीकॉम कंपनी BSNL और MTNL अपने कर्मचारियों के लिए वॉलेन्ट्री रिटायरमेंट स्कीम (VRS) लेकर आई है। कंपनी को उम्मीद है कि इस स्कीम का फायदा 70,000 से 80,000 कर्मचारी उठाएंगे। इससे कंपनी की सैलरी का खर्च 7,000 करोड़ रुपये कम हो जाएगा।


सरकार ने कुछ दिनों पहले ही MTNL और BSNL के लिए राहत पैकेज लेकर आई थी। कंपनी का खर्च कम करने के लिए सरकार अब VRS लेकर आई है।


BSNL के चेयरमैन और MD पी के पुरवार ने कहा कि यह स्कीम 4 नवंबर से 3 दिसंबर तक खुली रहेगी। VRS की पेशकश के बारे में कर्मचारियों को जानकारी देने के लिये क्षेत्रीय इकाइयों को निर्देश दिये जा चुके है।


कंपनी के कर्मचारियों की संख्या 1.50 लाख है और करीब एक लाख कर्मचारी इस योजना के पात्र हैं।


पुरवार ने कहा, ‘‘यह सरकार द्वारा दी गई बेहतर  VRS योजना है और BSNL के कर्मचारियों को इसे सकारात्मक रुप से देखना चाहिए।’’उन्होंने कहा कि 70,000 से 80,000 कर्मचारियों के इस योजना का विकल्प चुनने की उम्मीद है। इस हिसाब से वेतन मद में करीब 7,000 करोड़ रुपये की बचत की उम्मीद है।


क्या है स्कीम?


BSNL के VRS के मुताबिक, 50 साल या उससे ज्यादा उम्र के सभी कर्मचारी इस स्कीम का फायदा उठा सकते हैं। इसमें वे कर्मचारी भी शामिल हैं जो BSNL के बाहर दूसरे संगठन में डेपुटेशन पर काम कर रहे हैं।


BSNL के जो कर्मचारी VRS लेंगे उन्हें नौकरी के हर साल के लिए 35 दिन और बची हुई नौकरी के हर साल के लिए 25 दिन का वेतन मुआवजा के तौर पर दिया जाएगा।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।