Moneycontrol » समाचार » कंपनी समाचार

एक महीने में मिल जाएगा BSNL को रिवाइवल पैकेज : CMD

DoT ने 6,365 करोड़ रुपये कैश और बॉन्ड के जरिए VRS पैकेज में BSNL को देने की तैयारी की है।
अपडेटेड Oct 21, 2019 पर 19:52  |  स्रोत : Moneycontrol.com

सरकारी टेलीकॉम कंपनी Bharat Sanchar Nigam Ltd (BSNL) आर्थिक तंगी से जूझ रही है। कंपनी की आर्थिक हालत खस्ता हो चुकी है। साल 2009 से BSNL लगातार घाटे में चल रही है। लिहाजा BSNL को बीमारू कंपनी के नाम से भी जाना जाने लगा है। लेकिन उम्मीद जताई जा रही है कि अब BSNL को पटरी पर लाया जा सकता है।
दरअसल कंपनी के CMD ने उम्मीद जताई है कि सरकार BSNL के रिवाइवल की घोषणा एक महीने में कर सकती है। इसके रिवाइल के लिए पैकेज पर काम चल रहा है। साथ ही उन्होंने उम्मीद जताई है कि उन्हें इस कैलेंडर वर्ष में 4G स्पेक्ट्रम का आवांटन हो मिल जाएगा।


कॉम्पटिशन में बने रहने के लिए 4G स्पेक्ट्रम मिलना बहत जरूरी है। जियो ने साल 2016 में 4G सर्विस शुरु कर दी थी।


उन्होंने कहा कि रिवाइवल पैकेज की घोषणा एक महीने के भीतर की जा सकती है।
Department of telecommunications (DoT) रिवाइवल पैकेज पर तेजी से काम कर रहा है। जो कि BSNL के कर्मचारियों के लिए VRS और कंपनी की लैंड (जमीन) से संबंधित मामलों में सुझाव देता है।


मार्च 2018 तक BSNL के पास 70,000 करोड़ रुपये की जमीन और 3,760 करोड़ रुपये संपत्ति है।


फिलहाल DoT ने 6,365 करोड़ रुपये कैश और बॉन्ड के जरिए VRS पैकेज में BSNL को देने की तैयारी की है। हालांकि अभी इसे टेलीकॉम कमीशन और यूनियन केबिनेट से मंजूरी मिलना बाकी है।


आपको बता दें कि BSNL की खस्ता हालत और बंद होने के कगार पर पहुंचने पर पहुंचने की स्थिति में टेलीकॉम मिनिस्टर रविशंकर प्रसाद ने कहा था कि BSNL का अस्तित्व में रहना देश के लिए बहुत जरूरी है। सरकार इस कंपनी को चलाने में आ रही अड़चनों को दूर करने की कोशिश में जुटी हुई है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।