Moneycontrol » समाचार » कंपनी समाचार

Budget 2019: CNG गाड़ियों पर GST 18% लगे-मारुति

प्रकाशित Mon, 17, 2019 पर 16:28  |  स्रोत : Moneycontrol.com

घरेलू बाजार में 51 फीसदी हिस्सेदारी रखने वाली मारुति सुजुकी को उम्मीद है कि इस साल बजट में सरकार GST के रेट कम करने का ऐलान करेगी। कंपनी चाहती है कि CNG कारों पर GST की दर मौजूदा 28 फीसदी से घटाकर 18 फीसदी कर दिया जाए।


CNBC-TV 18 को दिए एक एक्सक्लूसिव इंटरव्यू में मारुति सुजुकी के चेयरमैन आर सी भार्गव ने कहा कि CNG कारों पर GST कम करना चाहिए। उन्होंने कहा कि इससे इंपोर्ट बिल और प्रदूषण कम होगा।


इलेक्ट्रिक व्हीकल को बढ़ावा देने के लिए केंद्र सरकार ने इन पर सिर्फ 12 फीसदी GST लगाया है। इसके मुकाबले CNG सहित ऑटोमोबाइल पर 28 फीसदी GST लगता है। हाइब्रिड गाड़ियों पर फिलहाल 43 फीसदी टैक्स लगता है जिसमें 28 फीसदी GST शामिल है।


भार्गव ने कहा, CNG टेक्नोलॉजी सही ढंग से काम करती है। ग्राहक भी CNG गाड़ियां खरीदकर खुश हैं। CNG कारों से क्रूड ऑयल का इंपोर्ट घटेगा। साथ ही यह क्रूड के मुकाबले सस्ता है। इसके सप्लाई से सोर्स कई हैं और इसकी कमी नहीं हो सकती है। साथ ही यह पर्यावरण के लिए भी अच्छा है।


भार्गव ने यह भी कहा कि CNG कारों से फॉरेन एक्सचेंज आउटफ्लो कम करने में मदद मिलती है। उन्होंने कहा कि CNG कारों की बिक्री को बढ़ावा देने के लिए GST को 28 फीसदी से घटाकर 18 फीसदी करना चाहिए।


उन्होंने पेट्रोलियम मिनिस्टर धर्मेंद्र प्रधान के बायोफ्यूल, बायो-CNG, एथेनॉल, मिथेनॉल जैसे क्लीन फ्यूल को बढ़ावा देने की कोशिशों की तारीफ की। पिछले साल सितंबर में धर्मेंद्र प्रधान ने कहा था कि अगले 10 साल में भारत के बास 10,000 CNG स्टेशन होंगे। फिलहाल देश में सिर्फ 1762 CNG स्टेशन हैं और CNG गाड़ियों की संख्या 33,64,256 है।