Moneycontrol » समाचार » कंपनी समाचार

इन 3 सरकारी इंश्योरेंस कंपनियों के विलय के लिए कैबिनेट से मिल सकती है हरी झंड़ी

कैबिनेट इन तीनों कंपनियों में पूंजी डालने पर भी चर्चा करेगी।
अपडेटेड Feb 12, 2020 पर 13:44  |  स्रोत : Moneycontrol.com

सरकारी जनरल इंश्योरेंस कंपनियों ओरिएंटल इंश्योरेंस (Oriental Insurance) कंपनी, नेशनल इंश्योरेंस कंपनी National Insurance Company) लिमिटेड और यूनाइटेड इंडिया इंश्योरेंस कंपनी (United India Insurance) लिमिटेड के विलय के लिए कैबिनेट जल्द ही मंजूरी दे सकता है।


लाइव मिंट में छपी खबर के मुताबिक सरकार इन तीन कंपनियों को विलय करने के लिए जल्द ही मंजूरी दे सकती है। एक अधिकारी के मुताबिक मंत्रिमंडल में तीन वीमा कंपनियों के विलय पर चर्चा की जाएगी। इसके साथ ही इन पर पूंजी डालने पर भी चर्चा होगी। सरकार को इन तीनों कंपनियों के विलय से परिचालन क्षमता (operational efficiency), सॉल्वेंसी रेसियो और लाभ में सुधार होने की उम्मीद है।  


साल 2018-19 में पूर्व फाइनेंस मिनिस्टर अरुण जेटली ने तीनों सरकारी जनरल बीमा कंपनियों के विलय के प्रस्ताव दिया था।


जेटली ने अपने बजट भाषण के दौरान कहा था कि तीन सार्वजनुक क्षेत्र की सामान्य बीमा कंपनियां नेशनल इंश्योरेंस कंपनी National Insurance Company) लिमिटेड और यूनाइटेड इंडिया इंश्योरेंस कंपनी (United India Insurance) लिमिटेड और ओरिएंटल इंश्योरेंस (Oriental Insurance) कंपनी लिमिटेड को एक ही बीमा कंपनी में विलय कर दिया जाएगा। हालांकि इन कंपनियों की आर्थिक सेहत खराब होने की वजह से विलय प्रकिया में देरी हुई ।


एक अधिकारी ने कहा कि इन्हें लिस्टिंग कराने से पहले इन्हे मजबूत स्थित में लाने क लिए विचार किया जा रहा है। फिलहाल अंतिम कैबिनेट द्वारा लिया जाएगा।


बजट डॉक्यूमेंट्स के मुताबिक केंद्र सरकार ने इन तीनों कंपनियों में 2.500 करोड़ रुपये डाल चुकी है। इसके अलावा अगले साल 6,950 करोड रुपये इन तीनों कंपनियों में डाले जाएंगे।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।