Moneycontrol » समाचार » कंपनी समाचार

सावधान इन शेयरों में डूब जायेगा आपका पैसा

रोज सीएनबीसी-आवाज़ आपको कमाई कराने वाले शेयरों के साथ ही ऐसे शेयरों से खबरदार कर रहा है जहां आपकी कमाई डूब सकती है।
अपडेटेड Jun 18, 2019 पर 15:12  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

कहते हैं सावधानी हटी दुर्घटना घटी। निवेशकों के साथ भी आए दिन कई बड़े एक्सिडेंट होते रहते हैं। निवेशकों के बचाने के लिए ही हमने ये खास मुहिम सावधान इंडिया शुरू की है। इसमें हम ऐसे शेयरों की बात करेंगे जिनके फंडामेंटल फटे हाल हैं और इनके आसपास भटकना मना है।


शेयर बाजार में आपका पैसा न डूबे इसलिए कहां आपको गोता लगाना है कहां आपको तैर कर निकल जाना है इसकी सलाह के तौर पर आपको सावधान करते हुए रोज सीएनबीसी-आवाज़ आपको कमाई कराने वाले शेयरों के साथ ही ऐसे शेयरों से खबरदार कर रहा है जहां आपकी कमाई डूब सकती है।


JET AIRWAYS से रहें सावधान


जेट एयरवेज का उच्चतम शिखर 1382 है जबकि वर्तमान भाव मात्र 37 रुपये प्रति शेयर है। इस समय कंपनी पर भारी कर्ज़ है। कंपनी पर 5295 करोड़ का कर्ज है। कंपनी सालाना 850 करोड़ ब्याज भुगतान कर रही है जबकि सालाना घाटा 636 करोड़ रुपये है।


कंपनी के प्रोमोटरों का कोई हिस्सा गिरवी नहीं है. प्रोमोटर को लेकर स्थिति साफ नहीं है। कंपनी का शेयर अपने ऊपरी स्तरों से 93 प्रतिशत फिसला है। कंपनी का शेयर 1382 रुपये प्रति शेयर का रिकॉर्ड स्तर छू चुका है।


जेट एयरवेज के ऑपरेटिंग प्रदर्शन में लगातार कमजोरी देखने को मिली है। आय बढ़ने के बावजूद मार्जिन में कमी रही है। मार्केट शेयर में भी लगातार गिरावट जारी रही है।


VAKRANGEE से रहें सावधान


वक्रांगी का उच्चतम शिखर 515 रुपये रहा जबकि वर्तमान भाव 35.85 रुपये है। कंपनी पर मामूली कर्ज है और कंपनी का सालाना मुनाफा 25 करोड़ रुपये है। प्रोमोटरों का कोई हिस्सा गिरवी नहीं है। प्रोमोटर ने हिस्सेदारी भी नहीं बेची है।


कंपनी का शेयर अपने ऊपरी स्तरों से 93 प्रतिशत तक फिसला है। 515 रुपये शेयर का रिकॉर्ड स्तर छू चुका है। इसलिए ऊपरी स्तरों से गिरने से वैल्यूएशन आकर्षक नहीं है।


वक्रांगी का साल 2019 में मुनाफा 96 प्रतिशत गिरा है। साल 2019 में आय 76 प्रतिशत गिरी है। ऑडिटर को लेकर भी सवाल उठाये जा चुके हैं।


ABAN OFFSHORE से रहें सावधान


अबान ऑफशोर का उच्चतम शिखर 5416 रुपये है जबकि वर्तमान भाव 43 रुपये है। कंपनी पर भारी कर्ज़ है और आय आय 848 करोड़ रुपये है। कंपनी सालाना 1137 करोड़ रुपय ब्याज़ का भुगतान करती है और कंपनी का सालाना घाटा 5271 करोड़ रुपये है।


कंपनी के प्रमोटरों की कुल हिस्सेदारी का 19.40 प्रतिशत हिस्सा गिरवी है। 800-850 रुपये प्रति शेयर के भाव से शेयर गिरवी रखे गये हैं। कंपनी का शेयर ऊपरी स्तरों से 99.2 प्रतिशत फिसला है। कंपनी का शेयर 5416 रुपये प्रति शेयर का रिकॉर्ड स्तर छू चुका है। कंपनी की वित्तीय स्थिती लगातार खराब होती जा रही है। अबान ऑफशोर अपनी आय से ज़्यादा ब्याज भरती है।