Moneycontrol » समाचार » कंपनी समाचार

जल्द आ रही है बाजाज की क्वाड्रीसाइकिल क्यूट

प्रकाशित Mon, 08, 2018 पर 10:11  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

चार पहियों की गाड़ी लेकिन कार नहीं, जी हां कई सालों के इंतजार के बाद बजाज ऑटो लास्ट माइल ट्रांसपोर्टेशन के लिए जल्द ही अपनी क्वाड्रीसाइकिल क्यूट को लॉन्च करने वाली है।


बजाज की पहली फोर व्हील वाली गाड़ी क्यूट इसके बारे में बताने से पहले मैं आपको पहले बता दूं कि ये कार नहीं है और ना ही आप इसे कार से तुलना करें। क्योंकि ये एक नए सेगमेंट की गाड़ी है जिसे क्वाड्रीसाइकिल कहते हैं। दूसरे शब्दों में ऑटो रिक्शा का बेटर ऑप्शन और बजाज क्यूट देश की पहली क्वाड्रीसाइकिल सेगमेंट की गाड़ी है और इसे लास्ट माइल ट्रांसपोर्टेशन के लिए डिजाइन किया गया है।


बजाज क्यूट में वाटर कूल्ड डिजिटल 3 स्पार्क इग्निशन इंजन लगा है जिसकी कैपेसिटी 216 सीसी वो भी सिंगल सिलेंडर है। पावर 13.2 पीएस जेनरेट करता है। बेहतर परफॉर्मेंस और माइलेज के लिए इसमें फ्यूल इंजेक्शन सिस्टम लगा है और ये इंजन 5 स्पीड सीक्वेंसियल गियर के सहारे काम करता है, जैसे बाइक में होते हैं।


सेफ्टी के लिहाज से क्वाड्रीसाइकिल के जो टेस्ट पैमाने होते हैं उस पर ये खरी उतरती है। इसमें ड्राइवर के साथ पैशेंजर के लिए सीट बेल्ट दिया गया है। पेडेस्ट्रेन सेफ्टी के लिहाज से भी ठीक हैं क्योंकि इम्पैक्ट तब ज्यादा होता है जब गाड़ी की स्पीड और वजन ज्यादा है। लेकिन इसका वजन 450 केजी है और इसकी टॉप स्पीड भी 70 किलोमीटर प्रति घंटा है। कंपनी इसकी लॉन्च की तैयारी कर चुकी है। इसी महीने से बाजार में बिकनी शुरू हो जाएगी।


बजाज क्यूट एक क्वाड्रीसाइकिल सेगमेंट की गाड़ी है इसी वजह से इसकी टॉप स्पीड 70 किलोमीटर है। कंपनी का कहना है कि इसकी माइलेज टेस्ट कंडिशन में 35 किलोमीटर पर लीटर है जबकि सीएनजी वाली क्यूट का माइलेज 43 किलोमीटर पर केजी है।